कश्मीर: घुसपैठ की कोशिश करने वाले पाक आतंकी के विरूद्ध आरोपपत्र दाखिल

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने कहा कि उसने पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा के उस आतंकवादी के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया है, जिसे सुरक्षा बलों ने इस वर्ष के प्रारंभ में पकड़ा था. आतंकवादी के दल ने इससे एक पखवाड़े पहले ही नियंत्रण रेखा को पारकर जम्मू कश्मीर में घुसपैठ की थी. एनआईए ने जबीउल्लाह उर्फ हमजा (20) पर गैर कानूनी गतिविधियां निरोधक कानून एवं अन्य की धाराओं के तहत आरोप लगाये हैं. एजेंसी ने कहा कि जबीउल्लाह पाकिस्तान के मुल्तान का है. सुरक्षा बलों ने 20-21 मार्च के बीच की रात में कुपवाड़ा जिले के चाक फतह खान के जंगलों से उसके दल को पकड़ा था.

एजेंसी ने बताया कि लश्कर के आतंकवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में पांच आतंकवादी मुठभेड़ में मारे गये थे किन्तु, जबीउल्लाह मौके से फरार हो गया था. जबीउल्लाह मुठभेड़ में घायल होकर मौके से बच निकला. किन्तु एक पखवाड़ा बाद उसे सुरक्षा कर्मियों ने उसी जिले से पकड़ लिया. इस मुठभेड़ में तीन सैन्यकर्मियों और दो पुलिसकर्मियों की मौत हो गयी, जबकि चार अन्य सैनिक घायल हो गये. एनआईए ने आरोप पत्र में कहा कि उसके द्वारा की गयी जांच से यह साबित होता है कि जबीउल्लाह पाकिस्तानी नागरिक है और उसका लश्कर-ए-तैयबा से संबंध है.

अपराध स्थल से एकत्र किए गये साक्ष्य का जबीउल्लाह के पास से बरामद की गयी एके-47 तथा खाली कारतूसों से तार स्पष्ट तौर पर जुड़ रहे थे. इसमें कहा गया कि जबीउल्लाह ने पूछताछ में पाकिस्तान स्थित अपने आवास, लश्कर के प्रशिक्षण शिविरों, घुसपैठ करवाने वाले स्थलों, भारतीय सीमा में प्रवेश के लिए अपनाये जाने वाले मार्गों की जानकारी दी.