रेलवे ने दिया तोहफाः 1 नवंबर से ऑनलाइन खरीद सकते हैं जनरल टिकट

रेलवे स्टेशन पर लंबी कतारों में लगकर टिकट खरीदने के लिए इंतजार करना अब बीते समय की बात होगी. एक नवम्बर से भारतीय रेलवे पूरे देश में यूटीएस मोबाइल एप की शुरुआत कर रहा है जहां गैर आरक्षित (जनरल) टिकटों को ऑनलाइन खरीदा जा सकता है.

यह स्कीम चार साल पहले शुरू हुई लेकिन मुम्बई को छोड़कर अन्य जगहों पर यह सफल नहीं हुई. मुम्बई में इसे सबसे पहले शुरू किया गया जहां बड़ी संख्या में लोग लोकल ट्रेनों से आवाजाही करते हैं. मुम्बई के बाद इसे दिल्ली-पलवल और चेन्नई महानगर में शुरू किया गया. रेलवे ने अभी तक इस स्कीम को अपने 15 जोन में लागू किया है. यह योजना उन लोगों के लिए भी है जो लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए टिकट खरीदना चाहते हैं.

रेलवे के एक सीनियर अधिकारी ने बताया, ‘हम लोगों को यूटीएस मोबाइल एप ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करने की कोशिश कर रहे हैं. संख्या बढ़ रही है और हमें उम्मीद है कि यात्रियों को जब इस एप के फायदे समझ में आएंगे तो वे ऑनलाइन टिकट खरीदेंगे.’

उन्होंने कहा कि पिछले चार सालों में इस एप के करीब 45 लाख रजिस्टर्ड यूजर्स थे और इस पर औसतन रोजाना करीब 87 हजार टिकट खरीदे जाते थे. इस एप का इस्तेमाल करने के लिए यात्रियों को स्टेशन से करीब 25 से 30 मीटर की दूरी पर रहना जरूरी है और इसके जरिए सिर्फ चार टिकट खरीदने की अनुमति होगी. एप पर रजिस्टर्ड यूजर्स टिकट के अलावा प्लेटफॉर्म टिकट और मासिक पास भी खरीद सकते हैं.