10 दिन में पेट्रोल-डीजल ने दी बड़ी राहत, आज इतने घट गए दाम

देश भर में पेट्रोल और डीजल के दामों में दिनोंदिन गिरावट हो रही है. इनकी कम होती कीमतों से आम आदमी को राहत मिल रही है. शनिवार को भी लगातार 10वें दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी आई है. शनिवार को दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमतों में 40 पैसे प्रति लीटर की कमी हुई है. इससे राजधानी में पेट्रोल के दाम 80.45 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

इसके अलावा दिल्‍ली में शनिवार को डीजल के दाम 35 पैसे प्रति लीटर की गिरावट के बाद 74.38 रुपये प्रति लीटर हो गए. पिछले दस दिनों में पेट्रोल की कीमतों में 2.38 रुपये प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई है. वहीं डीजल के दामों में भी इस दौरान 1.33 रुपये प्रति लीटर सस्‍ता हुआ है.

मुंबई में भी शनिवार को पेट्रोल के दामों में 40 पैसे प्रति लीटर की गिरावट दर्ज की गई है. शनिवार को मुंबई में पेट्रोल की कीमतें 85.93 रुपये प्रति लीटर हो गईं. साथ ही डीजल की कीमतों में 37 पैसे प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई है. इसके बाद यहां डीजल की कीमतें 77.96 रुपये प्रति लीटर हो गईं.

बता दें कि शुक्रवार को लगातार 9वें दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों ने लोगों को राहत दी थी. शुक्रवार को दिल्‍ली और मुंबई में पेट्रोल 25 पैसे प्रति लीटर सस्‍ता हुआ था. इससे दिल्‍ली में पेट्रोल के रेट 80.85 रुपये प्रति लीटर हो गए. साथ ही डीजल के दामों में 7 पैसे प्रति लीटर की कमी हुई थी. इसके बाद यहां डीजल की कीमतें 74.73 रुपये प्रति लीटर हो गए थे.

वहीं मुंबई में शुक्रवार को 25 पैसे प्रति लीटर सस्ता होने के बाद पेट्रोल के दाम 86.33 रुपये प्रति लीटर हो गए थे. इसके साथ ही डीजल की कीमतों में भी 8 पैसे प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई. इससे शुक्रवार को यहां डीजल के रेट 78.33 रुपये प्रति लीटर हो गए थे.

और घट सकते हैं दाम
सरकारी आकलन के मुताबिक आने वाले दिनों में दाम और घट सकते हैं. दिल्ली में चार अक्टूबर को पेट्रोल और डीजल क्रमश: 84 रुपये और 75.45 रुपये प्रति लीटर की रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंच गए थे. इसके बाद केन्द्र सरकार ने इन ईंधनों के दाम में उत्पाद शुल्क कटौती और सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों की एक रुपये की सहायता को मिलाकर कुल ढाई रुपये प्रति लीटर राहत देने की घोषणा की थी. इस कटौती और छूट के बाद दिल्ली में पेट्रोल के दाम 81.50 रुपये और डीजल का दाम 72.95 रुपये प्रति लीटर पर आ गया.

छह सप्ताह के निम्न स्तर पर आए दाम
आधिकारिक बयान में कहा गया कि इस कटौती के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढ़ने शुरू हो गए और घरेलू बाजार में पेट्रोल बढ़ता हुआ 82.83 रुपये और डीजल का दाम 75.69 रुपये प्रति लीटर तक चढ़ गया. लेकिन पिछले सात-आठ दिनों से अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम गिरने के बाद और डालर के मुकाबले रुपये की दर में कुछ सुधार आने से ईंधनों के दाम में कमी आई है. इन दोनों सकारात्मक घटनाक्रमों से ईंधन के दाम छह सप्ताह के निम्न स्तर पर आ गए.