लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 12 बजे तक 27.13 प्रतिशत मतदान

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर सोमवार दोपहर 12 बजे तक 23.13 प्रतिशत मतदान हुआ और पश्चिम बंगाल तथा जम्मू-कश्मीर में हिंसा की छिटपुट घटनाओं को छोड़कर देश भर में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से जारी है।

सभी लोकसभा सीटों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और शुरुआती पांच घंटों में कुल 27.13 प्रतिशत वोट डाले गये। बिहार में 20.74 प्रतिशत, जम्मू-कश्मीर में 6.09 प्रतिशत, मध्य प्रदेश में 29.71, राजस्थान में 29.40, उत्तर प्रदेश में 22.96, पश्चिम बंगाल में 33.64 और झारखंड में 29.49 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

पश्चिम बंगाल में छिटपुट हिंसा और जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में दो स्थानों पर विस्फोट को छोड़कर देश भर में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से जारी है। पश्चिम बंगाल के बैरकपुर लोकसभा क्षेत्र में तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं के कथित हमले में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार अर्जुन सिंह को चोटें आयीं है। चुनाव आयोग ने इस हिंसा को लेकर प्रशासन से रिपोर्ट मांगी है। बिहार के सारण संसदीय क्षेत्र एक युवक ने बूथ संख्या 121 पर इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) तोड़ दी वहीं जम्मू-कश्मीर में अनंतनाग लोकसभा क्षेत्र के पुलवामा में वोटिंग शुरू होने के कुछ देर बाद ही दो मतदान केंद्रों के पास विस्फोट हुआ जिनमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

पश्चिम बंगाल में श्रीरामपुर लोकसभा क्षेत्र में कई मतदान केन्द्रों पर ईवीएम में गड़बड़ी रिपोर्ट है।

उत्तर प्रदेश की 14, राजस्थान की 12, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश की सात-सात, बिहार की पांच, झारखंड की चार और जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग और लद्दाख सीटों के लिए मतदान हो रहा है। सुरक्षा कारणों से अनंतनाग सीट पर तीन चरणों में मतदान कराया जा रहा है।