3 दिन बाद एसबीआई बदल देगा अपना यह नियम, करोड़ों ग्राहकों पर पड़ेगा असर

अगर आपका खाता एसबीआई में हैं और एटीएम का इस्तेमाल करते हैं तो इस खबर को जानना आपके लिए बहुत जरूरी है. एसबीआई का एटीएम ट्रांजेक्शन से जुड़ा नया नियम 31 अक्टूबर से लागू होने वाला है. बैंक के नए नियम के मुताबिक ट्रांजेक्शन की सीमा घटा दी गई है. अब आप एक दिन में अधिकतम 20 हजार रुपये ही निकाल सकेंगे. मौजूदा समय में एसबीआई के एटीएम से आप एक दिन में 40 हजार रुपये तक निकाल सकते हैं. यानी आप अगर 30 अक्टूबर तक पैसे निकालना चाहते हैं तो 40 हजार रुपये निकाल सकते हैं.

एसबीआई की तरफ से इस बारे में अपनी सभी शाखाओं को निर्देश जारी कर दिए गए हैं. मार्च 2018 तक, एसबीआई 39.50 करोड़ डेबिट कार्ड जारी कर चुका है और इसमें से 26 करोड़ कार्ड इस्तेमाल में हैं. हालांकि एसबीआई के अन्य कार्ड पर इस नियम का प्रभाव नहीं होगा. उदाहरण के लिए, एसबीआई गोल्ड और प्लेटिनम डेबिट कार्ड की दैनिक निकासी सीमा क्रमश: 50,000 और 1 लाख रुपये है.

एसबीआई की वेबसाइट पर कहा गया है, “क्लासिक और मैस्ट्रो कार्ड की रोजाना की विदड्रॉल लिमिट 31 अक्टूबर से 40,000 से घटाकर 20,000 कर दी जाएगी. यदि आप इससे अधिक विदड्रॉल की जरूरत हो तो कृपया हायर कार्ड वेरिएंट के लिए अप्लाई करें.”

बैंक ने इसलिए लिया यह फैसला
एसबीआई की तरफ से देशभर की ब्रांच में भेजे गए निर्देश में कहा गया है ‘बैंकों को एटीएम ट्रांजेक्शन में होने वाली धोखाधड़ी की मिलने वाली शिकायतों को देखते हुए डिजिटल-कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के मकसद से नकदी निकासी की सीमा को घटाने का निर्णय लिया गया है. क्लासिक और मेस्ट्रो प्लेटफॉर्म पर जारी किए डेबिट कार्ड से भी निकासी सीमा को घटाया गया है.’ दरअसल, पिछले कुछ सालों में देखा गया है कि एटीएम मशीन के आसपास कैमरे लगाकर ग्राहकों का पिन चुराकर फ्रॉड करने वाले कार्ड का क्लोन तैयार कर लेते हैं. दुकानों पर लगे स्वाइप मशीन के जरिये भी कुछ लोग कार्ड का क्लोन तैयार कर डेबिट-क्रेडिट कार्डधारकों को चूना लगाया करते हैं.

अन्य बड़े बैंकों के एटीएम की विथड्रॉल लिमिट:

पंजाब नेशनल बैंक (PNB)
देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक पीएनबी अपने RuPay (रुपे) कार्ड पर 50 हजार रुपये का कैश निकालने की इजाजत देता है. बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, क्लासिक RuPay (रुपे) कार्ड पर यह लिमिट 25 हजार रुपये प्रतिदिन है.

ICICI बैंक
प्राइवेट सेक्टर के इस बैंक ने एक दिन में एक लाख रुपये तक का कैश निकालने की लिमिट तय की हुई है. बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यह लिमिट प्लेटिनम चिप डेबिट कार्ड (ATM कार्ड) पर मिलती है. वहीं, वीज़ा सिग्नेचर कार्ड पर लिमिट 1.5 लाख रुपये तय है.

HDFC बैंक
बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, प्राइवेट सेक्टर के इस बैंक में ग्राहक अपने प्लेटिनम चिप डेबिट कार्ड से एक दिन में एक लाख रुपये तक का कैश निकाल सकते है.

एक्सिस बैंक
प्राइवेट सेक्टर का यह बैंक एक दिन में 40 हजार रुपये तक का कैश निकालने की इजाजत देता है. बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, RuPay (रुपे) कार्ड के जरिए ग्राहक 40 हजार रुपये एक दिन में निकाल सकते है. वहीं, वीजा टाइटेनियम प्राइम प्लस और सिक्योर प्लस डेबिट कार्ड पर यह लिमिट 50 हजार रुपये तय है.