कश्मीर में कोरोना के 4 नए मामले सामने आए, संक्रमितों की संख्या 354 पहुंची

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में कोरोना संक्रमितों के मामले बढ़ते जा रहे हैं. कश्मीर में रविवार को कोरोना के चार नए केस सामने आए. इनमें बांदीपोरा में तीन और बारामूला में एक संक्रमित मिला है. इसी के साथ केंद्र शासित प्रदेश में कुल मरीजों की संख्या 354 हो गई है. इनमें 55 मामले जम्मू और 299 कश्मीर से हैं.

बता दें कि कोरोना वायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए कश्मीर में लोगों की आवाजाही पर पाबंदी लागू हुए एक महीना से ज्यादा हो गया है. यहां रेड जोन घोषित किए गए इलाकों की संख्या 80 तक पहुंच गई. लॉकडाउन को प्रभावी बनाने और लोगों की गैर जरूरी आवाजाही को रोकने के लिए सुरक्षा बलों ने घाटी में ज्यादातर स्थानों पर मुख्य मार्ग सील कर दिए और कई स्थानों पर अवरोधक लगा दिए. केवल वैध पासधारकों को ही आने-जाने की अनुमति है.

कश्मीर घाटी में 80 रेड जोन

मानक संचालन प्रक्रिया का पालन सुनिश्चित करने के लिए नियंत्रण क्षेत्र घोषित किए गए इलाके और रेड जोन सील कर दिए गए हैं.अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर घाटी में 80 रेड जोन हैं जो 42 दिन तक इसी श्रेणी में रहेंगे और यदि कोविड-19 का कोई नया मामला सामने आता है तो ये इसके बाद अगले 42 और दिन रेड जोन ही बने रहेंगे. अधिकारियों ने बताया कि उन इलाकों में रेपिड एंटी-बॉडी जांच जल्द शुरू की जाएगी और ऐसा करने वाले चुनिंदा राज्यों में जम्मू-कश्मीर भी होगा.

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में लॉकडाउन का उल्लंघन करने को लेकर अब तक 2,000 से अधिक लोग पकड़े गये हैं. एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पुलिस ने केंद्र शासित प्रदेश में सरकारी आदेश की अवज्ञा करने को लेकर 1,012 प्राथमिकी दर्ज की और 2,203 लोगों को पकड़ा.अधिकारी ने कहा कि 1,000 से अधिक वाहन भी जब्त किये हैं. उन्होंने बताया कि कश्मीर में 568 प्राथमिकी दर्ज की गई. वहीं, जम्मू क्षेत्र में 444 प्राथमिकी दर्ज की गई.