जम्मू-कश्मीर में 4 नए मेडिकल कॉलेज में जल्द शुरू होगा एडमिशन, पढ़ें डिटेल्स

जम्मू एवं कश्मीर के उन स्टूडेंट्स के लिए सुनहरा मौका है जो मेडिकल की पढ़ाई करना चाहते हैं. दरअसल जम्मू और कश्मीर में स्थापित चार नए मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है.

राज्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें 4 मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए भारतीय चिकित्सा परिषद (MCI) से अनुमति पत्र जल्द ही मिल सकता है. जिसके बाद आवेदन की प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा. आवेदन की पूरी जानकारी विस्तार से स्टूडेंट्स को शुरू होने के बाद  विस्तार से जानकारी दी जाएगी.

इन मेडिकल कॉलेजों में मेडिसिन और सर्जरी में बैचलर की डिग्री के लिए 400 सीटें  खाली है जो 2019-2020 के लिए भरी जाएगी. प्रत्येक कॉलेज में 100 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा.  आपको बता दें, राज्य के अनंतनाग, बारामूला, कठुआ और राजौरी जिलों में चार नए मेडिकल कॉलेज खोले गए हैं.

अधिकारियों ने कहा कि एमबीबीएस की इन 400 अतिरिक्त सीटों के साथ राज्य में सभी मेडिकल कॉलेजों में प्रति वर्ष उपलब्ध सीटों की संख्या अब 900 हो जाएगी. प्रत्येक मेडिकल कॉलेज में 50 प्रतिशत सीटें महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित होंगी.