भारत पहुंची 6.5 लाख टेस्ट किट, अगले कुछ दिनों में आ रही है बड़ी खेप

लंबे इंतजार के बाद चीन से कोरोना वायरस टेस्ट किट की एक खेप भारत पहुंच गई. चीन कस ग्वांग्झू से एक कार्गो विमान के जरिए यह टेस्ट किट दिल्ली पहुंची. इसमें रैपिड टेस्ट किट और आरएनए एक्सट्रैक्शन किट शामिल हैं.

कोरोना वायरस महामारी से मुकाबले की रणनीति में भारत दुनिया के अलग-अलग मुल्कों से मेडिकल साजों समान जुटाने में लगा है. विभिन्न देशों में मौजूद भारतीय दूतावास भी इस मिशन में जुटे हैं. सरकारी सूत्रों के मुताबिक इसी कड़ी में चीन के ग्वांगझू स्थित भारतीय महा वाणिज्य दूतावास ने देर रात भारत भेजी जाने वाले टेस्ट किट के लिए कस्टम क्लीयरेंस हासिल किया.

चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिस्री ने ट्वीट कर बताया कि गुरुवार सुबह भारत के लिए रवाना हुई साढ़े 6 लाख किट में रैपिड टेस्ट और आरएनए एक्सट्रैक्शन किट शामिल हैं. सूत्रों के मुताबिक कार्गो फ्लाइट से आई टेस्ट किट में ग्वांग्झू की वन्डफो कंपनी की 3.5 लाख और जुहाई लिवजोन की 2.5 लाख रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट शामिल हैं. वहीं एक लाख एमजीआई शेन्जेन कम्पनी की आरएनए एक्सट्रैक्शन किट शामिल हैं.

सूत्रों के मुताबिक आपूर्तिकर्ता कंपनियों की पहचान करने, उनके उत्पादों के लिए जरूरी क्लीयरेंस हासिल करने और उन्हें कार्गो उड़ानों से भारत तक पहुंचने के काम में भारत के दूतावास लगे हैं. चीन के अलावा जल्द ही दक्षिण कोरिया, फ्रांस, ब्रिटेन, जर्मनी और अमेरिका समेत कई मुल्कों से टेस्ट किट व अन्य जरूरी साजो समान पहुंच रहा है.

महत्वपूर्ण है कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच करीब 70 लाख टेस्ट किट खरीद की कवायद रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा रोकथाम रणनीति के तहत भारत में अधिक कोरोना संक्रमण मामलों वाले हॉटस्पॉट इलाकों और क्लस्टर क्षेत्रों में सघन टेस्टिंग की जानी है.