अब घर बैठे मोबाइल से बदल सकते हैं अपने आधार का पता, जानिए कैसे

हम सभी जानते हैं कि अधार देश के किसी भी नागरिक की पहचान से जुड़ा सबसे अहम दस्तावेज माना जाता है. सभी तरह की सरकारी लाभ के लिए आधार की जरूरत पड़ती है. हालांकि कई बार आधार कार्ड पर गलत जानकारी छपे होने के कारण लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. आज हम आपको इसी परेशानी के बचने का तरीका बताने जा रहे हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आपके आधार कार्ड में आपका पता सही नहीं है और आप इसे बदलवाना चाहते हैं तो उसे आप घर बैठे कैसे इसे ठीक करवा सकते हैं.

कैसे बदलें पता

अगर आप आधार पर पता बदलवाना चाहते हैं तो घबराएं नहीं. आधार कार्ड में पता बदलवाने के इच्छुक लोगों को UIDAI ने एक महत्तवपूर्ण सुविधा प्रदान की है. UIDAI ने एक ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है.

UIDAI ने कहा है कि जहां पहले लोगों को आधार पर लिखा पता बदलवाने के लिए केंद्र पर जाना पड़ता था, लंबी लाइनों में लगना पड़ता था और इंतजार करना पड़ता था, वहीं अब घर बैठे ही आप अपने आधार कार्ड का पता बदलवा सकते हैं.

कैसे बदलवाए पता, जानिए

आधार का पता बदलवाने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा. इसके बाद My Adhaar टैब पर क्लिक करें और फिर Update your adhaar और फिर Update your address online पर क्लिक करना होगा. इसके बाद Proceed update address पर क्लिक करें और इसके बाद आधार नंबर और कैप्चा डालकर सेंड ओटीपी पर क्लिक कर दें. अपने रजिस्टर्ड नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करें और लॉग इन पर क्लिक करें.

इसके बाद Update address via address proof पर क्लिक कर नया या सही पता भर दें. अब आपको बताए गए दस्तावेजों की रंगीन फोटो मोबाइल से क्लिक कर व अपलोड कर आगे की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. इसके बाद वेरिफिकेशन होगा और आपका नया पता आपके आधार  पर आए जाएगा.