अब 100 रुपए की फीस देकर करवा सकते हैं आधार को अपडेट, जानिए किन डॉक्युमेंट्स की होगी जरुरत

 हमारे देश में आधार कार्ड को किसी भी व्यक्ति के पहचान और पते के प्रमाण पर सबसे विश्वसनीय दस्तावेज माना जाता है. अक्सर देखा गया है कि समय के साथ लोगों को आधार कार्ड में बदलाव की जरुरत होती है. ऐसे में उन्हें काफी परेशान होना पड़ता है. ऐसे में हाल ही में UIDAI ने एक ट्वीट कर जानकारी दी है कि अब मात्र 100 रुपए का भुगतान करके आधार कार्ड से जुड़े जरुरी बदलाव किए जा सकते हैं.

दरअसल हाल ही में जनसांख्यिकी या बायोमेट्रिक डिटेल को लेकर UIDAI ने कुछ जरुरी अपडेट किए हैं, जिससे जुड़ी कुछ जानकारी उसने साझा की है. UIDAI का कहना है कि अगर किसी आधार कार्ड धारक को आधार कार्ड में कोई जरुरी बदलाव करने हैं तो वह या तो आधार नामांकन केंद्र (आधार सेवा केंद्र) या फिर वेबसाइट के जरिए आधार में बदलाव कर सकता है.

UIDAI ने सोशल मीडिया के माध्यम से जानकारी साझा करते हुए एक ट्वीट में कहा है कि आधार कार्ड धारक अपने आधार में एक या एक से ज्यादा बदलाव कर सकते हैं. इसमें बायोमीट्रिक अपडेट के लिए आधार कार्ड धारक को 100 रुपये और सिर्फ डेमोग्राफिक डिटेल में बदलाव करने पर 50 रुपये का भुगतान करना होगा.

इसके साथ ही UIDAI की ओर से जानकारी दी गई है कि आधार कार्ड धारक को डेमोग्राफिक जानकारी जैसे नाम या पता या जन्म तिथि बदलने के लिए दस्तावेज़ जमा करना जरुरी होगा. इसके लिए जानकारी देते हुए UIDAI ने 32 दस्तावेजों की लिस्ट को भी साझा किया है. जिनके अनुसार कार्ड धारक की पहचान का प्रमाण हो सकेगा. इसके साथ ही आधार में कुछ बदलाव बिना किसी दस्तावेज को सत्यापित किए भी हो सकता है. जैसे कि आधार में मोबाइल नंबर, आधार कार्ड पर फोटो को बिना किसी दस्तावेज की मदद के बदला जा सकता है.