जम्मू संभाग के 70 डिग्री कालेजों में अंडर ग्रेजुएट की दाखिला प्रक्रिया पांच अगस्त से

जम्मू विश्वविद्यालय के अधीन आने वाले जम्मू संभाग के 70 डिग्री कालेजों में अंडर ग्रेजुएट के पहले सेमेस्टर की दाखिला प्रक्रिया पांच अगस्त से शुरु होने जा रही है। इसके लिए संबंधित कालेजों ने तैयारी कर ली है। आवेदन फार्म आन लाइन ही भरे जाएंगे क्योंकि इस समय कोरोना से उपजे हालात के कारण कालेज बंद है।

जम्मू शहर के चार कालेजों साइंस कालेज, मौलाना आजाद मेमोरियल कालेज, कामर्स कालेज और महिला कालेज गांधी नगर कालेज के दाखिले कलस्टर विश्वविद्यालय की तरफ से किए जाते है। महिला कालेज परेड एक स्वायत्त कालेज है। इन पांचों को छोड़ कर शेष सभी कालेजों की दाखिला प्रक्रिया के लिए जम्मू विवि ही अधिसूचना जारी करती है। जम्मू विवि की तरफ से जारी अधिसूचना के तहत पांच अगस्त से 25 अगस्त तक आवेदन फार्म भरे जाएंगे। संबंधित कालेज अपनी अपनी पहली मेरिट लिस्टें 31 अगस्त को जारी करेंगे। एक सितंबर से लेकर सात सितंबर तक पहली मेरिट लिस्टों में नाम पाने वालों के दाखिले किए जाएंगे। सीटों के उपलब्ध होने पर आठ सितंबर को दूसरी मेरिट लिस्टें जारी की जाएगी।

आठ सितंबर से लेकर 14 सितंबर तक दाखिले किए जाएंगे। तीसरी मेरिट लिस्टें 15 सितंबर को निकाली जाएंगी और इसके दाखिले 17 सितंबर तक होंगे। वहीं 18 सितंबर से लेकर 28 सितंबर तक लेट फीस के दाखिलें होंगे। लेट फीस की तिथि के समाप्त होने के दस दिन के भीतर वीसी की अनुमति से दाखिले हो सकते है। कोरोना से उपजे हालात के कारण उच्च शिक्षा विभाग इस बार कोई नया कोर्स या विषय शुरु नहीं कर पाया है। कुंजवानी डिग्री कालेज को गणित और कंप्यूटर एप्लीकेशन के विषय पिछले साल अलाट हुए थे लेकिन कालेजों में ढांचागत सुविधाएं न होने के कारण विषय शुरु नहीं हो पाए।

इस बार कालेज का प्री फैबरीकेटड ढांचा तैयार हो चुका है इसलिए यह दोनों कोर्स शुरु किए जा रहे हैं। कालेज के प्रिंसिपल प्रो. अनिल गंजू का कहना है कि दाखिला प्रक्रिया के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है।