ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के नाम दर्ज है सिक्स लगाने का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने अपने छोटे से क्रिकेट करियर में कई विशेष कार्तिमान हासिल किए हैं. गेंद और बल्ले से हल्ला बोलने वाले हार्दिक बड़े-बड़े शॉट्स मारने का हुनर रखते हैं. इसी आधार पर हार्दिक पांड्या के नाम वर्ल्ड क्रिकेट में लागातर 3 बॉल में 3 छक्के मारने का रिकॉर्ड दर्ज है. दरअसल हार्दिक पांड्या इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक 5 बार छक्कों की हैट्रिक लगाई. ऐसे में आइए जानते कब-कब कुंग-फू पांड्या ने यह कारनामा किया है.

1- भारत बनाम पाकिस्तान, ग्रुप मैच चैपियंस ट्रॉफी साल 2017
हार्दिक पांड्या को असली लाइमलाइट साल 2017 की चैपियंस ट्रॉफी के दौरान मिली. इस टूर्नामेंट के ग्रुप मैच के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ हार्दिक पांड्या ने पहली बार छक्कों की हैट्रिक लगाई थी. भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए ग्रुप मुकाबले के आखिरी ओवर में हार्दिक ने पाक गेंदबाज इमाद वसीम की तीन बॉल में लगातार तीन छक्के जड़े थे. अपने इस खेल से हार्दिक पांड्या ने काफी सुर्खियां बटौरीं थी.

2- भारत बनाम पाकिस्तान, फाइनल मैच चैपियंस ट्रॉफी 2017
साल 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत पाकिस्तान से हार गया था. लेकिन खिताबी मुकाबले में टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की 43 गेंद में 73 रनों का तूफानी पारी को कोई नहीं भूल सकता है. पांड्या ने इस फाइनल मैच के 23वें ओवर में दोबारा अपना करिश्मा दोहराते हुए पाकिस्तान के स्पिनर शादाब खान की 3 बॉल में लगातार 3 छक्के लगाए थे.

3- भारत बनाम श्रीलंका, टेस्ट सीरीज 2017
वनडे क्रिकेट के साथ-साथ हार्दिक पांड्या ने टेस्ट क्रिकेट में भी लागातर 3 बॉल में 3 छक्के मारने का कारनामा किया है. साल 2017 में टीम इंडिया श्रीलंका के दौर पर थी. 3 टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में हार्दिक पांड्या ने श्रीलंका के गेंदबाज मिलिंदा पुष्पकुमारा के खिलाफ छ्क्कों की हैट्रिक लगाते हुए उनके ओवर में 26 रन बटौरे. इस मैच में हार्दिक ने पहले टेस्ट करियर का पहला शतक भी पूरा किया.

4- भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, वनडे सीरीज 2017
हार्दिक पांड्या ने चौथी बार इंटरनेशनल क्रिकेट में छक्कों की हैट्रिक साल 2017 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध लगाई थी. पांच वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में हार्दिक पांड्या ने ऑस्ट्रेलिया के फिरकी गेंदबाज एडम जांपा पर धावा बोलते हुए अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान 3 बॉल में लगातार 3 छक्के उड़ाए.

5- भारत बनाम न्यूजीलैंड, वनडे सीरीज 2019
आखिरी बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हार्दिक पांड्या के बल्ले से 3 बॉल में 3 छक्के न्यूजीलैंड के खिलाफ उनके घर में ही निकले थे. हार्दिक पांड्या ने वनडे सीरीज के आखिरी मैच में कीवी बॉलर टॉड एस्टल को निशाने बनाते हुए भारत की पारी के 47वें ओवर में छक्कों की हैट्रिक लगाई.