यात्रा शुरू होने से पहले अमरनाथ तक पहुंचा जत्था, सुरक्षा पर सवाल

अमरनाथ की पवित्र गुफा की यात्रा शुरू होने से पहले ही पंजाब के एक जत्थे ने गुफा तक पहुंचकर अमरनाथ के दर्शन किए और अपनी फोटो और वीडियो को वायरल भी कर दिया। इस तरह के वीडियो ने सुरक्षा इंतजामों पर सवाल खडे़ कर दिए हैं। अमरनाथ यात्रा एक जुलाई से शुरू होनी है, अभी तक मार्ग में बर्फ जमी है और सुरक्षा के भी इंतजाम नहीं है।

सोशल साइट और एप पर वायरल हो रही तस्वीरों और वीडियो को पिछले सप्ताह का बताया जा रहा है। वीडियो और फोटो में अमरनाथ गुफा तक का ट्रैक बर्फ से ढका दिख रहा है। जत्थे ने पवित्र गुफा तक पहुंचने के लिए बालटाल अक्ष मार्ग लिया। इस तरह की कई वीडियो और फोटो शेयर किए गए हैं।

इस बार यात्रा एक जुलाई से शुरू होकर 15 अगस्त तक चलेगी। 46 दिनों की ये यात्रा अनंतनाग जिले के पहलगाम मार्ग और गांदरबल जिले के बालटाल मार्ग से शुरू होगी। ये भी बात सामने आ रही है कि जत्थे ने अमरनाथ गुफा तक पहुंचने के लिए कोई रजिस्ट्रेशन भी नहीं कराया था। यात्रा की सुरक्षा के लिए करीब पांच हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किये जाएंगे। ये यात्रा आतंकियों के निशाने पर रही है।

पूरे आकार में है शिवलिंग
यहां ये बात खुशी की भी है कि वीडियो में शिवलिंग का आकार पूर्ण है। इससे यात्रा पर जाने वाले लोगों को 46 दिन तक अमरनाथ के दर्शन होंगे। यात्रा के लिए पंजीकरण अप्रैल माह में शुरू हो गये थे।