जम्मू नगर निगम स्ट्रीट वेंडर्स की करेगा मदद, बैंकों से दिलवाएगा ऋण

कोरोना वायरस के चलते पिछले चार महीनों से लगातार नुकसान झेल रहे जम्मू के छोटे-मोटे काम करने वाले लोगों को स्वरोज़गार के लिए जम्मू नगर निगम ऋण देगा. पीएम नरेंद्र मोदी की आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत नगर निगम शहर के रेहड़ी और ठेला लगाने वाले लोगों को पंजीकृत करेगा.

जम्मू के मेयर चंद्रमोहन गुप्ता के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन के चलते शहर के रेहड़ी, फड़ी और ठेला लगाने वालों का कामकाज ठप्प रहा है और उन्हें नुकसान उठाना पड़ा है. उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों की इसी दिक्कत को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वरोज़गार योजना की घोषणा की थी.

मेयर ने कहा कि इस योजना के तहत जम्मू नगर निगम शहर में रेहड़ी, फड़ी, ठेला लगाने वालों और साइकिल पर काम करने वालों को पंजीकृत करेगा और आवेदकों को इस योजना के तहत विभिन्न बैंकों से दस हज़ार रुपये का ऋण दिलवाया जाएगा.

चंद्रमोहन गुप्ता ने कहा की नगर निगम के इस प्रयास से शहर के इन गरीब लोगों को आत्मनिर्भर बनाया का सकता है और उन्हें लॉकडाउन के दौरान हुए नुकसान से उभारा जा सकता है. मेयर के मुताबिक नगर निगम ने अपने हर एक वार्ड में नोडल अफसर बना दिया है जो अपने दो सहायकों की मदद से ऐसे लोगो को पंजीकृत करेंगे. उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ महिलाएं भी उठा पाएंगी.