आज से घर बैठे करें बाबा बर्फानी के लाइव दर्शन, 14 दिन चलेगी अमरनाथ यात्रा

देश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए इस बार अमरनाथ यात्रा सिर्फ 14 दिनों की हो सकती है. हालांकि, पूर्व में ये पवित्र यात्रा 45 से 60 दिनों तक चलती थी. भोले बाबा के भक्तों के लिए इस बीच अच्छी खबर यह है कि वे आज से घर बैठे बाबा बर्फानी के लाइव दर्शन कर सकते हैं. आज सुबह साढ़े सात बजे से पहली बार भोले बाबा की पवित्र गुफा की आरती का लाइव प्रसारण होने जा रहा है. आप रोज़ सुबह शाम दूरदर्शन पर बाबा बर्फानी की लाइव आरती देख सकेंगे.

गुफा परिसर में रहेगी दूरदर्शन की 15 सदस्यीय टीम

आज से भोले बाबा के भक्तों को पवित्र गुफा की आरती लाइव दिखाने के लिए दूरदर्शन की 15 सदस्यीय टीम गुफा परिसर में रहेगी. सूत्रों के अनुसार, रविवार को होने वाली विशेष पूजा में ले. गवर्नर गिरीश चंदर मूर्मू भी शामिल होंगे. प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक इस साल अमरनाथ यात्रा के लिए कई नए नियम बनाए गए हैं.

21 जुलाई से शुरू हो सकती है अमरनाथ यात्रा

माना जा रहा है कि इस साल अमरनाथ यात्रा 21 जुलाई से 03 अगस्त के बीच चलेगी. अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक, 55 साल से कम उम्र के श्रद्धालुओं को ही इस बार यात्रा में शामिल होने की अनुमति मिलेगी. इस साल बच्चे और बुजुर्ग पवित्र यात्रा में शामिल नहीं हो सकेंगे. श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुताबिक, अमरनाथ यात्रा में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं को अपना कोरोना निगेटिव प्रमाण पत्र भी साथ रखना होगा. वहीं जम्मू बेस कैंप में श्रद्धालुओं की स्क्रीनिंग होगी. इसके साथ ही साधुओं को छोड़कर सभी श्रद्धालुओं को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा.