दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, 5 महीने बाद होटलों को खोलने की दी अनुमति

दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की बैठक में बड़ा फैसला लेते हुए दिल्ली सरकार ने पिछले करीब 5 महीने से बंद होटलों को वापस खोलने की अनुमति दे दी है. इसके साथ ही साप्ताहिक बाजारों को भी ट्रायल बेसिस पर काम शुरू करने मंजूरी सरकार ने दे दी है. केजरीवाल सरकार के इस फैसले ने कोरोना काल में दिल्ली वालों के उदास चहरे पर मुस्कान ला दी है.

इस बैठक में बच्चों की पढ़ाई को ध्यान में रखते हुए सरकार ने अहम फैसला सुनाया है. इसके अनुसार, एजुकेशन डिपार्टमेंट अब हर बुधवार बच्चों को ऑनलाइन जुम्बा डांस, योगा, ऐरोबिक्स जैसी कई फिजिकल ऐक्टिविटी की ट्रेनिंग देगा. जिससे बच्चों का शारीरिक और मांसिक विकास होगा. विभाग ने बताया कि कोविड-19 के दौरान स्कूल नहीं खुलने से बच्चों का शारीरिक व्यायाम ना के बराबर है. जिससे बच्चे तनाव और ऐंजाइयटी का शिकार हो सकते हैं. इसलिए विभाग ने हर हफ्ते शारीरिक व्यायाम की क्लॉस ऑनलाइन आयोजित करने का फैसला किया है.

विभाग ने बताया कि इसके अलावा यूट्यूब पर बच्चों के लिए प्री-रिकॉर्डेड सेशन अपलोड किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि हर बुधवार ये क्लॉस आयोजित की जाएगी, जिसमें सभी की उपस्थिति अनिवार्य होगी. इसमें KG से पांचवी कक्षा के बच्चों के लिए सेशन 20 से 25 मिनिट का होगा. जबकि पांचवी कक्षा से बड़ी कक्षा के छात्रों के लिए ये सेशन 30 से 35 मिनिट का होगा. बताते चलें कि दिल्ली में जिम खोलने को लेकर सरकार अभी एकमत नहीं बना पा रही है. जिसके कारण अभी फिलहाल दिल्ली में जिम बंद रहेंगे.