Box Office के ‘बाहुबली’ प्रभास के आगे बॉलीवुड के बादशाह और शहंशाह भी हैं फीके

बॉलीवुड के ‘बाहुबली’ प्रभास आज अपना 39वां जन्मदिन मना रहे हैं. असल जीवन में बेहद सादगी से रहने वाले प्रभास असल मायनों में बॉलीवुड के बाहुबली बन गए हैं. साउथ के इस बाहुबली के आगे बॉलीवुड के शहंशाह हों या बादशाह कोई भी ठहरता नहीं दिखता. हम ऐसा क्यों कह रहे हैं तो आइए आपको जरा आंकड़ों के जरिए समझाते हैं कि आखिर प्रभास बॉलीवुड के बाहुबली कैसे हैं.

बॉलीवुड के तीनों खान हों या फिर लीजेंड अमिताभ बच्चन किसी की भी फिल्म अभी तक प्रभास की फिल्म बाहुबली का बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाई है. बाहुबली को दो भागों में रिलीज किया गया था और दोनों को ही फैंस ने खूब प्यार दिया. पहले ऐसा माना जा रहा था कि ये साउथ की सबसे बड़ी फिल्म साबित होगी लेतिन धीरे-धीरे पूरे हिंदुस्तान के सिर चढ़कर बोलने लगा. देखते ही देखते फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सारे रिकॉर्ड्स तोड़ दिए.

शाहरुख की सबसे बड़ी हिट

सबसे पहले आपको बताते हैं कि बॉलीवुड के बादशाह कहे जाने वाले शाहरुख की किसी फिल्म की सबसे ज्यादा कमाई क्या है. रोहित शेट्टी निर्देशित फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस के नाम सबसे ज्यादा कमाई का रिकॉर्ड दर्ज है. साल 2013 में आई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 301 करोड़ रुपए की कमाई की थी. वहीं अगर फिल्म के बजट की बात करें तो फिल्म का कुल बजट 115 करोड़ था. फिल्म में शाहरुख खान के साथ दीपिका पादुकोण लीड रोल में नजर आईं थी.

सलमान की सबसे बड़ी हिट

यूं तो सलमान खान को बॉलीवुड का दबंग खान कहा जाता है लेकिन उनकी ये दबंगई बॉक्स ऑफिस पर नहीं चल पाई. सलमान खान की अगर हाईएस्ट ग्रॉसिंग की बात करें तो उनकी पिछले साल रिलीज हुई फिल्म ‘टाइग जिंदा है’ के नाम ये रिकॉर्ड दर्ज है. फिल्म ‘एक था टाइगर’ की सीक्वल था. अली अब्बास जफर द्वारा निर्देशित फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 434 करोड़ रुपए की कमाई की थी. फिल्म में सलमान खान के साथ उनकी लकी लेडी कैटरीना कैफ मुख्य भूमिका में थीं.

आमिर की सबसे बड़ी हिट

वहीं, अगर मिस्टर पर्फेक्शनिस्ट की बात करें तो उनकी फिल्में भी बाहुबली का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाई. आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ ने यूं तो कमाई के कई रिकॉर्ड बनाए. लेकिन इस सबके बाद भी ये फिल्म बाहुबली का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाई. दंगल ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 542 करोड़ रुपए की कमाई की. फिल्म में आमिर खान के साथ सनाया मल्होत्रा और फातिमा सना शेख मेन लीड में थी.

बाहुबली की कमाई

अब बात करते हैं बॉक्स ऑफिस की बाहुबली और इसकी कमाई की. एसएस राजमौली निर्देशित फिल्म ‘बाहुबली: द बिगनिंग’ बॉक्स ऑफिस पर उतना कमाल नहीं दिखा पाई थी. लेकिन कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा ? इस सवाल ने फैंस को इस कदर परेशान किया कि टिकट विंडो के बाहर फैंस का हुजूम उमड़ पड़ा. फैंस में दीवानगी ऐसी कि फिल्म ने 100, 200 या 300 नहीं बल्कि 736 करोड़ की कमाई कर डाली. फिल्म ने अब तक की सभी बिग बजट और बिग स्टार्स की फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर धूल चटा दी थी. साल 2017 में रिलीज हुई इस फिल्म का रिकॉर्ड अभी तक कोई नहीं तोड़ पाया है.