लॉकडाउन 4.0 में निकल रहे हैं बाहर तो जान लीजिए कैसे रह सकते हैं संक्रमण मुक्त

लॉकडाउन 4.0 में कई राज्यों में लोगों को पाबंदी में छूट मिली हुई है. मगर इस दौरान आपकी जरा सी लापरवाही ना सिर्फ आपके लिए भारी पड़ सकती है बल्कि आप परिवार को भी मुसीबत में डाल सकते हैं. इसलिए बाहर निकलने से पहले जान लीजिए क्या-क्या आपको सावधानियां बरतनी हैं.

लॉकडाउन 4.0 में सावधानी ही सुरक्षा है

देश में कोरोना संक्रमण के मामले को देखते हुए आशंका है कि संख्या एक लाख तक पहुंच जाए. संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ा दिया गया है. इस दौरान कई राज्यों में सरकार ने लॉकडाउन के सख्त नियमों में ढील भी दी है. मगर ढील का आप गलत फायदा ना उठाएं. पहले से ज्यादा और चौकस रहने की जरूरत है. घर से बाहर निकलें तो वापसी पर अपने हाथों को सैनिटाइजर से धोना ना भूलें. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना सुनिश्चित करें. सब्जी की दुकान, मार्केट और अन्य भीड़ वाली जगहों पर थोड़ी देर रुकें और भीड़ कम होने के बाद ही ऐसी जगहों पर जाएं.

जरा सी लापरवाही पड़ सकती है भारी

सामान खरीदारी करते वक्त अपने मुंह, नाक और आंख को हाथों से छूने से बचें. दरअसल, लॉकडाउन में मिलने वाली छूट के कारण बड़ी तादाद में लोग बाहर निकलेंगे. ऐसे लोगों में सर्दी, जुकाम के लक्षण वाले भी हो सकते हैं. उनके संपर्क में आने के बाद अगर वायरस मौजूद रहेगा तो मुंह, नाक, आंख, हाथों के जरिए आपको चपेट में ले सकता है. ऑफिस जाने से पहले अपने बैग में हमेशा सैनिटाइजर रखें. किसी भी चीज को ग्लव्स पहने हुए हाथों से ही छुएं. चेहरे पर मास्क लगा रखें. जिन व्यक्तियों को गले में खराश, सूखी खांसी, बुखार, सिरदर्द, बोलने में दिक्कत हो उनसे दूर ही रहने में भलाई है. अगर आपको भी सर्दी-जुकाम या बुखार जैसे लक्षण हैं तो बेहतर है घर से बाहर न निकलें. इसके अलावा किसी का शेयर किया सिगरेट भी ना इस्तेमाल करें.