श्रीनगर: बड़ी संख्या में लोगों ने बनाया घर पर ही किचन गार्डन, सब्जी उगा रहे हैं लोग

लॉकडाउन के चलते जहां पूरे देश में सभी दुकानें और कारोबार बंद हो चुके हैं वही लोगों को ताजा सब्जी खरीदने के लिए बहुत जोखिम उठाना पड़ रहा है. सब्जियों से भी कोरोना संक्रमण के फैलने की आशंका के चलते लोगों ने सब्जियां खरीदने का नया तरीका खोज लिया है. श्रीनगर में बड़ी संख्या में लोग अपने घर में किचन गार्डन बना कर सब्जी उगाने लगे हैं.

श्रीनगर में कृषि विभाग के लाल मंडी इलाके में बने दफ्तर में शनिवार को लोगों की भारी भीड़ दिखी. लंबी-लंबी कतारों में यह लोग यहां पर सब्जियों के बीज और पौधे लेने पहुंचे. जिससे अपने घरों में बाग-बगीचों की जगह सब्जी उगा सकें. श्रीनगर और बाकी शहरी इलाकों में जहां कहीं लोगों के पास खुली जमीन है वह उसको सब्जी के खेत में बदल रहे हैं.

श्रीनगर के पॉश इलाके राज बाग की रहने वाली शेहला शेख के अनुसार कोरोना वायरस आने के बाद से लोगों में किचन गार्डन का चलन बहुत बढ़ गया है और उनको कई घंटों के इंतजार के बाद ही सब्जियों के पौधे मिल सके क्योंकि बड़ी संख्या में लोग आये हुए थे. लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ घंटों के इंतजार के बाद लोग टमाटर, बैंगन, लौकी और खीरे के बीज खरीद रहे हैं.

कृषि विभाग के कर्मचारियों के अनुसार इस बार लॉकडाउन के बावजूद भी उन्होंने आम दिनों से 300 गुना ज्यादा बीज बेचे हैं. अगर लॉकडाउन के पहले दिनों में उनको काम करने का मौका मिला होता तो वह आज लोगों को इस से भी कई गुना ज्यादा सब्जी बेच सकते थे.डायरेक्टर एग्रीकल्चर अल्ताफ अंद्राबी के अनुसार लोगों में इस बड़े उत्साह से वह खुश हैं.