अमरनाथ यात्रा के लिए कोई आधिकारिक घोषणा नहीं, लेकिन जोरों पर चल रही तैयारी

इस साल की अमरनाथ यात्रा को शुरू करने को लेकर अबतक श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड या उपराज्यपाल की तरफ से कोई औपचारिक घोषणा नहीं हुई है. लेकिन इस यात्रा को लेकर तैयारियां जोरों पर है. अमरनाथ यात्रा को लेकर प्रदेश सरकार की तरफ से जारी ताजा आदेश में सभी श्रद्धालुओं के लिए कोरोना जांच को जरूरी कर दिया है.
गुरुवार को जम्मू के मंडलायुक्त संजीव वर्मा की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में यह फैसला लिया गया है कि इस साल की अमरनाथ यात्रा आने वाले सभी श्रद्धालुओं की जम्मू में कोरोना संक्रमण की जांच होगी. इस जांच की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद ही यात्रियों को यात्रा पर जाने दिया जाएगा. इस बैठक में प्रदेश में कोरोना हालातों के मद्देनजर अमरनाथ यात्रियों के कोरोना टेस्ट करवाने के लिए विशेष इंतेजाम करने के आदेश दिए.

इस बैठक में मंडलआयुक्त ने जम्मू में अमरनाथ यात्रियों के लिए बनाए गए बेस कैंप को सैनिटाइजर करने के भी आदेश दिए. साथ ही इस कैंप में मोबाइल शौचालय की व्यवस्था करने और पर्यटन विभाग को इस कैंप की मर्रमत करने के भी निर्देश जारी किए.

दरअसल, जम्मू-कश्मीर सरकार द्वारा जारी एक प्रेस नोट में दावा किया गया है कि इस साल की अमरनाथ यात्रा अगले महीने से शुरू होगी. यह प्रेस नोट उपराज्यपाल के सलाहकार बसीर अहेमद खान के हवाले से जारी किया गया है, जिसमें यह दावा किया गया है कि अमरनाथ यात्रा अगले महीने से शुरू होगी.