Jio का ‘हैप्पी न्यू ईयर ऑफर’ ग्राहकों को मिलेगी फ्री टी-शर्ट, जानिए वायरल मैसेज का सच

Jio हैप्पी न्यू ऑफर के नाम से इन दिनों एक मैसेस वॉट्सऐप पर वायरल हो रहा है, जिसमें लिखा है कि जियो 20 करोड़ ग्राहक पूरे होने की खुशी में अपने 1 लाख ग्राहकों को टी-शर्ट दे रहा है. इस मैसेज में एक लिंक भी दिया गया है, जिसे क्लिक करने पर बाकायदा एक फॉर्म खुलता है. फॉर्म में आपसे जरूरी जानकारी भी मांगी जा रही है. इस लिंक को क्लिक करने के बाद सफेद, काले और ग्रे कलर की टी-शर्ट चुनने का विकल्प है. यही नहीं इस फॉर्म में ठीक ऊपर लिखा है कि इस ऑफर की अंतिम तारीख 10 जनवरी, 2019 है. इस फॉर्म में आपसे नाम, मोबाइल नंबर, पिन कोड, स्थाई पता, टी-शर्ट का रंग और साइज की जानकारी मांगी जा रही है. लेकिन सवाल ये है कि क्या वाकई ऐसा कोई ऑफर जियो की तरफ से चलाया जा रहा है?

दावे से ज्यादा हैं जियो के ग्राहक
इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि जियो अपने 20 करोड़ ग्राहक पूरे होने की खुशी में ऐसा ऑफर दे रहा है. जबकि रिलायंस जियो की वेबसाइट पर ऐसा कोई ऑफर मौजूद नहीं है. यहां तक कि अक्टूबर 2018 की TRAI की रिपोर्ट बताती है कि जियो का यूजर बेस यानी ग्राहकों की संख्या 26.27 करोड़ के आसपास है, इसलिए 20 करोड़ का दावा ही झूठा साबित होता है. हमारे एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये मैसेज फर्जी है. इस तरह से आपको कोई टी-शर्ट नहीं मिलने वाली. क्योंकि जियो ने ऐसा कोई ऐलान नहीं किया है. यह मैसेज पूरी तरह से लोगों को गुमराह करने के लिए वायरल किया जा रहा है.

इसी लिंक पर क्लिक करने के बाद नीचे स्करॉल करने पर ये जानकारी दिखेगी, जो भ्रामक है. आप इसमें अपनी जानकारी न भरें.

न भरें जानकारी हो सकता है नुकसान
इस मैसेज के जरिए फोन नंबर से लेकर आपका स्थायी पता भी बाजार में पहुंच रहा है. आपकी इस जानकारी का इस्तेमाल गलत तरीके से मार्केटिंग के लिए होता है. तभी आपके पास अनजान नंबर से फालतू के फोन आते रहते हैं. इस लिंक के जरिए आपके फोन में मौजूद निजी जानकारी भी चोरी हो सकती है, यहां तक की आपका बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता है. ऐसे में आप इस मैसेज को डिलीट कर दें और लिंक पर क्लिक ना करें.