पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं, जानिए आज का भाव

पेट्रोल के दाम में बुधवार को कोई बदलाव नहीं हुआ। इससे पहले लगातार छह दिनों तक पेट्रोल के दाम में गिरावट दर्ज हुई और डीजल भी लगातार दो दिनों तक सस्ता होने से उपभोक्ताओं को राहत मिली। उधर, अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम में फिर नरमी आई आई है। दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में बुधवार को पेट्रोल की कीमतें यथावत क्रमश: 70.44 रुपए, 72.55 रुपए, 76.08 रुपए और 73.11 रुपए प्रति लीटर थीं।

चारों महानगरों में डीजल के भाव भी क्रमश: 65.51 रुपए, 67.29 रुपए, 68.59 रुपए और 69.20 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर रहे। अंतरराष्ट्रीय बाजार आईसीई पर बेंट क्रूड का अप्रैल डिलीवरी वायदा भाव 61.95 डॉलर बैरल और नायमैक्स पर डब्ल्यूटीआई के मार्च सौदे का भाव 53.85 डॉलर प्रति बैरल बना हुआ था।

गौरतलब है कि जनवरी के आखिरी हफ्ते में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से आम जनता को राहत मिली थी। इससे पहले डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही थी। पिछले कुछ दिनों से कच्चे तेल के भाव में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। हालांकि इसका ज्यादा असर भारत में पेट्रोल, डीजल के भाव पर नहीं पड़ रहा है। भारत में पेट्रोल, डीजल के भाव रोजाना तय होते हैं। भाव तय करने के पीछे अंतराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों का ध्यान रखा जाता है।