साल के आखिरी दिन सबसे सस्‍ता है पेट्रोल-डीजल, ये हैं आज की कीमतें

 पेट्रोल और डीजल की कीमतों ने साल के आखिरी दिन भी आम आदमी को बड़ी राहत दी है. सोमवार को दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमतों में 20 पैसे प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई. इससे यहां पेट्रोल के दाम 68.84 रुपये प्रति लीटर हो गए. वहीं राजधानी में डीजल के दाम भी सोमवार को 23 पैसे प्रति लीटर की गिरावट दर्ज की गई है. इसके बाद यहां डीजल के दाम 62.86 प्रति लीटर हो गए. पेट्रोल और डीजल की ये कीमतें साल के सबसे न्‍यूनतम स्‍तर पर हैं.

वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में भी सोमवार को पेट्रोल के रेट में 20 पैसे प्रति लीटर की कटौती दर्ज की गई. इससे सोमवार को पेट्रोल की कीमतें 74.47 रुपये प्रति लीटर हो गए. वहीं मुंबई में डीजल भी 25 पैसे प्रति लीटर घटकर 65.76 रुपये प्रति लीटर हो गए.

बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रविवार को भी कटौती हुई थी और ये साल के सबसे न्यूनतम स्तर पर पहुंच गई थीं. कच्चे तेल की लगातार गिरती कीमतों के चलते रविवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में करीब 23 पैसे की कटौती हुई थी. रविवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 69.04 रुपये और डीजल की कीमत 63.09 रुपये थी. पेट्रोल की कीमत 22 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत 23 पैसे प्रति लीटर कम हुई थी.

वहीं मुंबई में रविवार को पेट्रोल की कीमत 22 पैसे घटकर 74.67 रुपये और डीजल की कीमत 24 पैसे घटकर 66.01 रुपये प्रति लीटर हुई थी. वहीं रविवार को कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 22 पैसे घटकर 71.15 रुपये और डीजल की कीमत 23 पैसे घटकर 64.84 रुपये प्रति लीटर थी. चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 23 पैसे घटकर 71.62 रुपये और डीजल की कीमत 25 पैसे घटकर 66.59 रुपये थी.

गुरुवार को कच्चे तेल में 4.5 फीसदी की जोरदार गिरावट देखने को मिली थी. ब्रेंट क्रूड के दाम फिसलकर 52 डॉलर तक पहुंच गए थे. हालांकि शुक्रवार को तेल की कीमतों में हल्की रिकवरी हुई, लेकिन कच्चे तेल की लगातार गिरती कीमतों का फायदा ग्राहकों को मिल रहा है.

आने वाले दिनों में और कम होंगे दाम
भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत पूरी तरह अंतरराष्ट्रीय बाजार पर निर्भर करती है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत डिमांड और सप्लाई के आधार पर तय होती है. जानकारों के मुताबिक कच्चे तेल की गिरती डिमांड और ज्यादा उत्पादन के चलते अभी कच्चे तेल की कीमतें कम हैं. आगे कुछ दिनों तक कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट देखने को मिल सकती है और उम्मीद है कि इससे पेट्रोल-डीजल की कीमतें दो से तीन रुपए और कम हो सकती हैं.