राजमा पर कोरोना वायरस का प्रकोप, 35 फीसदी तक बढ़े दाम

चीन में हजारों लोगों को शिकार बना चुके करोनो वायरस से अब बाजार पर भी असर पड़ने लगा है। स्थानीय बाजार में एक महीने से चीन के राजमा की सप्लाई ठप होने से राजमा की कीमतों में 30-35 फीसदी तक इजाफा हो गया है। बाजार में पहले से स्टाक में रखा माल ही बिक रहा है। कारोबारियों के अनुसार बाजार में राजमा की 80 फीसदी आपूर्ति चीन पर निर्भर है। इसके अलावा तुर्की से राजमा की आपूर्ति होती है लेकिन इस साल वहां फसल अच्छी नहीं होने से आयात कम हो पाया है। चीन में कोरोना वायरस का मामला सामने नहीं आया था, फुटकर बाजार में चीन का राजमा 100 रुपये प्रति किलो बिक रहा था। अब इसके दाम बढ़कर 130-140 रुपये तक पहुंच गए हैं। इसी तरह थोक बाजार में 90 रुपये प्रतिकिलो के दाम बढ़कर 115 से 120 रुपये तक हो गए हैं। 

फुटकर बाजार में भद्रवाह और डोडा का राजमा 150-160 रुपये प्रतिकिलो मिल रहा है। बाजार में ग्राहकों को चीन का राजमा पुराने स्टॉक से ही मिल पा रहा है। कोरोना वायरस के चलते चीन से पिछले एक माह में राजमा की नई आपूर्ति नहीं हुई है। थोक कारोबारियों का कहना है कि अगर अगले कुछ महीने तक कोरोना वायरस का खौफ इसी तरह बरकरार रहता है तो स्थानीय बाजार में राजमा के दाम आसमान छूने लगेंगे।    

ग्राहकों की मांग पर स्टाक में उपलब्ध चीन का राजमा उपलब्ध करवाया जा रहा है। बाजार में स्थानीय राजमा की 20 फीसदी तक ही उपलब्धता होती है, जबकि एक बड़ा हिस्सा चीन से आयात होता है।