इंजीनियर्स के लिए SBI में जॉब का गोल्डन चांस, 80 लाख तक सैलरी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की तरफ से स्पेशल कैडर ऑफिसर के पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं. ये नौकरी कॉन्ट्रैक्ट और रेगुलर बेसिस पर है. SBI को टॉप एग्जीक्यूटिव की जरूरत है जन्हें 40 लाख और 80 लाख का पैकेज ऑफर किया गया है. एक नौकरी 3 साल के कॉन्ट्रैक्ट पर है और दूसरी नौकरी रेगुलर है. दोनों पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है जो 11 फरवरी तक चलेगी. कुल दो पद हैं. स्पेशल कैडर ऑफिसर के लिए कोई भी योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकता है. लेकिन, आवेदन करने से पहले जरूरी है कि उम्मीदवार को शैक्षणिक योग्यता, उम्र सीमा, वेतनमान, अनुभव और चयन प्रक्रिया के बारे में जानकारी हो.

SBI में एक चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर और एक डिप्टी जनरल मैनेजर (E&TA) की जरूरत है. दोनों सीटें अनारक्षित है. दोनों पदों के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम उम्र सीमा 50 वर्ष (30 नवंबर 2018 तक) है. आवेदनकर्ताओं का चयन इंटरव्यू के आधार पर होगा. दोनों नौकरी नवी मुंबई के लिए है.

चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर के लिए मिनिमम एजुकेशन B.Tech./MCA/BE/ M.Sc./M.Tech. है. उम्मीदवार के लिए IT फील्ड में कम से कम 20 साल का अनुभव जरूरी है. जिनका अनुभव सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के क्षेत्र में होगा, उन्हें वरीयता दी जाएगी. 20 साल के दौरान 10 साल का अनुभव सीनियर एग्जीक्यूटिव के रूप में होना जरूरी है. इसमें भी 3 साल का अनुभव फाइनेंशियल सेक्टर का होना चाहिए.

डिप्टी जनरल मैनेजर (E&TA) के लिए मिनिमम एजुकेशन B.Tech है. अगर आपने कंप्यूटर साइंस/आईटी में अगर पोस्ट ग्रेजुएशन किया है तो आप भी आवेदन कर सकते हैं. इस पद के लिए कम से कम 18 साल का अनुभव जरूरी है. अनुभव IT फील्ड का होना चाहिए. 18 साल के लंबे करियर में आवेदनकर्ता कम से कम 6 साल के लिए सीनियर एग्जीक्यूटिव लेवल पर होना जरूरी है. साथ ही 6 साल का अनुभव आर्किटेक्चरल फंक्शन में होना चाहिए, जिसमें 3 साल का अनुभव बैंकिंग और फाइनेंशियल फील्ड का हो.

चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर की नौकरी 3 सालों के कॉन्ट्रैक्ट पर है. इस पोस्ट के लिए CTC (कॉस्ट टू कंपनी) 65 लाख से 80 लाख तक है. इसमें ग्रॉस सैलरी के अलावा मैक्सिमम 10 फीसदी वेरिएबल पे है और मैक्सिमम इंक्रीमेंट 10 फीसदी है. हर साल कॉन्ट्रैक्टर रिन्यू होगा. डिप्टी जनरल मैनेजर (E&TA): इस पोस्ट के लिए CTC 42 लाख रुपये है.

उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू के आधार पर होगा. पहले उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये है. यह नॉन रिफंडेबल राशि है. एसी, एसटी के लिए 100 रुपये का आवेदन शुल्क है. शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के जरिए किया जा सकता है. ट्रांजैक्शन पूरा होने के बाद ई-रिसिविंग मिलेगा. इसे रखना जरूरी है.

जरूरी सूचना: स्टेट बैंक की तरफ से कभी भी चयनित उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की जाती है. जिन उम्मीदवारों को शॉर्ट लिस्ट किया जाता है तो उनका रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर ही पब्लिश किया जाता है. उम्मीदवारों को मैसेज, मेल और डाक के जरिए इंटरव्यू की आधिकारिक सूचना दी जाती है. इसलिए किसी तरह के फ्रॉड का शिकार होने से बचें.