कोरोना का असर :सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों को एक मीटर की दूरी पर बैठने का आदेश

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने परीक्षा केंद्रों के सुप्रीटेंडेंट के नाम पत्र जारी करते हुए कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए एहतियात के तौर पर परीक्षार्थियों को एक – एक मीटर की दूरी पर बैठने का आदेश जारी किया है. सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए निवारक उपायों का पालन करने के निर्देश दिए हैं. परीक्षा नियंत्रक ने कम से कम एक मीटर की दूरी पर बैठना अनिवार्य करते हुए यह भी बताया है कि अगर परीक्षा कक्ष में सभी 24 छात्रों को तय की गई दूरी के आधार पर बिठाना संभव नहीं है तो ,12 परीक्षार्थियों को एक क्लास में बिठाया जाए. इस तरह से 24 छात्रों के लिए निर्धारित किए गए दो निरीक्षकों की ड्यूटी एक – एक क्लास के लिए बंट जाएगी. यदि फिर भी जगह की कमी पड़ती है तो ऑडिटोरियम , लाइब्रेरी, लेबोरेटरी इत्यादि जगहों का इस्तेमाल भी किया जा सकता है.

नीरीक्षकों को भी ड्यूटी के दौरान अपना मुंह, नाक मास्क के जरिए ढकने को कहा गया है साथ ही सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने की सलाह भी दी है. मास्क ना होने की स्तिथि में अगर कोई छात्र खांसता या छीकता है तो उसके लिए मास्क की व्यवस्था करना भी परीक्षा नियंत्रक की ज़िम्मेदारी होगी.

मास्क की व्यवस्था करने के बाद भी अगर किसी छात्र को लगातार खासी ज़ुखाम जैसी शिकायतें होती है तो उसे बाकी छात्रों से दूर अलग परीक्षा कक्ष में बिठाने की व्यवस्था भी की जाएगी. सीबीएसई ने सभी स्कूलों को सैनिटाइज करने को भी कहा है और साबुन ,पानी की उचित व्यवस्था करने के आदेश भी दिए गए हैं.

सीबीएसई ने दसवीं-बारहवीं के शेष पेपरों के लिए 20, 21, 23 और 24 मार्च को आयोजित परीक्षाओं के दौरान इन आदेशों का पालन करने के लिए कहा है.