केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल कर्मियों की रिटायरमेंट की उम्र होगी 60 साल

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ ) कर्मियों की सेवानिवृत्ति की उम्र सीमा 60 साल तय की जाने वाली है। इस संबंध में दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ दाखिल केंद्र सरकार की एक विशेष अनुमति याचिका (एसएलपी) को उच्चतम न्यायालय ने हाल ही में खारिज कर दिया था। केंद्र सरकार के पास दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले को लागू करने के लिए मई माह के अंत तक का समय है।

आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को बताया कि दरअसल  केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल  (सीएपीएफ ) में सेवानिवृत्ति की मौजूदा उम्र में मौजूद एक विसंगति पर उच्च न्यायालय ने जनवरी में एक आदेश जारी किया था, जिसके खिलाफ  केंद्र सरकार ने शीर्ष न्यायालय का रुख किया था। सुरक्षा प्रतिष्ठान में मौजूद सूत्रों ने कहा कि सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के साथ परामर्श के बाद यह तय है कि सभी बलों में सेवानिवृत्ति की उम्र में समयसीमा के पहले एकरूपता लाई जाए।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, इस संबंध मे आदेश गृह मंत्रालय की अंतिम मंजूरी के बाद जारी किया जाएगा। सभी बलों के साथ कुछ दौर के परामर्श के बाद यह विश्लेषण किया गया है जवान से लेकर वरिष्ठ अधिकारियों तक सभी कर्मियों की सेवानिवृत्ति की उम्र मौजूदा समय में कुछ मामलों में 57 वर्ष के बजाय 60 साल तय की जानी चाहिए।