जम्मू-कश्मीर के बच्चों के सवाल ऑनलाइन ही सुलझाएंगे विशेषज्ञ, परीक्षा-परिणाम पर 3 मई के बाद फैसला लेगी विवि

बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई की सुविधा उपलब्ध करा रहे शिक्षा निदेशालय जम्मू ने अब एक टास्क फोर्स का गठन किया है। टास्क फोर्स में विभाग के बेहतरीन व विषय के विशेषज्ञ शिक्षकों को शामिल किया गया है जो उन बच्चों के सवालों को सुलझाएंगे जिन्हें ऑनलाइन पढ़ते हुए कोई समस्या आ रही हो।

शिक्षा निदेशालय जम्मू ने कुछ दिन पहले एक टेली काउंसलिंग सेवा आओ बात करें शुरू की थी। इसमें बच्चों को कोरोना संबंधी जानकारी दी जा रही थी। इसी टेली काउंसलिंग सेवा पर ही विशेषज्ञ शिक्षक बच्चों की समस्याओं का समाधान करने के लिए मौजूद हैं। इस सेवा का लाभ छठी से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थी उठा सकते हैं जो फोन नंबर 6006800068 पर कॉल कर उन्हें विषय में पेश आ रही परेशानी बारे बता सकते हैं। समस्या विशेषज्ञ शिक्षक तक पहुंचेगी और उसी समय दूसरी तरफ फोन पर मौजूद शिक्षक उनके प्रश्नों का उत्तर बोल कर, लिखकर या वीडियो कॉल के माध्यम से देंगे। यह सुविधा सुबह 10 से रात आठ बजे तक उपलब्ध होगी। इससे ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे बच्चों को काफी लाभ मिल सकेगा।
सिलेबस के अनुसार कर सकेंगे सवाल जम्मू-कश्मीर शिक्षा बोर्ड के सिलेबस के मुताबिक विषय पर सवाल किए जा सकते हैं। इस टेली काउंसलिंग सेवा के बारे में अधिक से अधिक बच्चों को जानकारी देने के लिए सभी जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों, स्कूलों के हेड को निर्देश दिए गए हैं ताकि अधिक से अधिक बच्चे इस सेवा का लाभ उठा सकें। शिक्षा निदेशक जम्मू अनुराधा गुप्ता का कहना है कि लॉकडाउन के बीच शिक्षा विभाग अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है।