चीन ने खोला नया मोर्चा, LAC पर 180 डिग्री घूमने वाले सर्विलांस सिस्‍टम को लगाया

पूर्वी लद्दाख में अतिक्रमण करने वाला चीन (China) लगातार नई- नई चाल चलने में लगा हुआ है. चीन ने अब शांत समझे जाने वाले उत्तराखंड (Uttrakhand) सेक्टर में भी अपनी सक्रियता बढ़ाते हुए LAC पर बने निगरानी सिस्टम को अपग्रेड किया है. इस निगरानी तंत्र की सहायता से चीन भारतीय सेना की गतिविधियों पर 24 घंटे नजर रख सकता है.

खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक उत्तराखंड में भारत की सीमा बाराहोती (Barahoti) से तीन किलोमीटर आगे तुन-जुन-ला तक है. खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने अब इस इलाके में अपनी ओर लगे सर्विलांस सिस्टम को अपग्रेड किया है. चीन ने अब वहां पर 180 डिग्री तक घूमने वाले 2 नए कैमरे लगाए हैं. साथ ही अलग अलग ऊंचाई वाले कई खंभे भी उस इलाके में लगाए हैं. उन कैमरों को बिजली आपूर्ति करने के लिए चीन ने एक बड़ा सोलर पैनल और एक विंडमिल भी इलाके में लगाए गए हैं. चीन ने उस इलाके में एक छोटी हट बनाई है. जिसमें सर्विलांस समेत कई तरह के निर्माण की सामग्री रखी हुई है.

बता दें कि चीन ने पिछले साल सितंबर में तुन जुन ला इलाके में एक सर्विलांस सिस्टम लगाया था. उसी सिस्टम को अब अपग्रेड किया गया है. नए सिस्टम में कैमरों की पोजिशन इस तरह से की गई है कि चीन की पीएलए पूरे बाराहोती इलाके में नजर रख सकती है. इन कैमरों के जरिए चीन इस इलाके में भारतीय सैन्य गतिविधियों पर भी निगरानी रख रहा है. चीन की इस नई चाल को देखते हुए भारतीय सेना भी पूरी तरह सतर्क है और उसने भी इलाके में निगरानी सिस्टम मजबूत कर दिया है.