कांग्रेस ने जारी की छठी लिस्ट, अब तक 146 उम्मीदवारों के नाम तय

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए उम्मीदवारों की छठी सूची जारी कर दी है। इसमें 9 उम्मीदवारों के नाम हैं, जिसमें से 2 केरल से और 7 महाराष्ट्र से हैं। आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने अब तक 146 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। पार्टी ने अलपुझा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से अपने उम्मीदवार के रूप में शनिमोल उस्मान के नाम की घोषणा की है, जहां से केसी वेणुगोपाल मौजूदा सांसद हैं।

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि संगठन की जिम्मेदारियों के चलते वह लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। उन्होंने कहा था, ‘मेरी जिम्मेदारी है कि मैं पार्टी के लिए अपने कर्तव्यों का निर्वहन करूं। मैं (पार्टी मामलों का) कर्नाटक प्रभारी भी हूं। दिल्ली में बैठकर अलपुझा से चुनाव लड़ना मेरे मतदाताओं के प्रति अन्याय होगा।’

गौरतलब है कि कांग्रेस संगठन में जनवरी में हुए फेरबदल में उन्हें यह पद सौंपा गया था जो पहले अशोक गहलोत के पास था। इससे पहले सोमवार को कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की पांचवीं सूची जारी की थी, जिसमें उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और लक्षद्वीप की 56 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम शामिल थे। इसके साथ ही आंध्र विधानसभा चुनाव के लिए 132 और ओडिशा विधानसभा सीटों के लिए 36 सीटों पर भी पार्टी ने उम्मीदवार घोषित किए।

केरल में एक चरण में 23 अप्रैल को मतदान होने हैं। वहीं महाराष्ट्र में 11, 18, 23 और 29 अप्रैल को चार चरणों में वोटिंग होनी है। केरल में कांग्रेस 20 सीटों में 16 पर चुनाव लड़ेगी। इसमें से 14 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी गई है। केरल में कांग्रेस के दो विधायकों ने पार्टी प्रमुख राहुल गांधी से वायनाड से चुनाव लड़ने का अनुरोध किया है। तीर्थला के विधायक वी टी बलराम ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा कि राहुल गांधी को वायनाड से चुनाव लड़ना चाहिए । देश के लिए अच्छा होगा कि अगला प्रधानमंत्री दक्षिण भारत का प्रतिनधित्व करे। वहीं महाराष्ट्र में पार्टी एनसीपी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ सकती है।