Coronavirus: 24 घंटों में 9 लाख से ज्यादा कोरोना टेस्ट, जानिए कितने करीब हैं हम वैक्सीन से

भारत (India) में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 28 लाख के पार पहुंच गई है, वर्तमान में 6 लाख, 85 हजार, 231 एक्टिव केस हैं. यानि करीब 21 लाख लोग महामारी को मात दे चुके हैं, वहीं देश भर में कोरोना से अब तक करीब 54 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक बीते 24 घंटों में 9 लाख से अधिक COVID19 के परीक्षण किए गए. इसी दौरान देश में 24 घंटे के दौरान 979 मरीजों की मौत हुई.

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मौत

पिछले 24 घंटों में महाराष्ट्र में 346 मौत हुईं जिसके बाद महाराष्ट्र में कोरोना की वजह से मरने वालों की संख्या अब 21 हजार 33 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना से कर्नाटक में 126, तमिलनाडु में 116, आंध्र प्रदेश में 86, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश में 53 की मौत हुई.

कोरोना वैक्सीन का ट्रायल जारी
हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (MoHFW) और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (Indian Council of Medical Research) की प्रेस कॉन्फ्रेंस में नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर पॉल ने देश में फिलहाल 3 कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) पर हो रहे काम का अपडेट दिया था. गौरतलब है कि उसमें से एक वैक्सीन के ट्रायल का तीसरा और आखिरी चरण कल बुधवार को शुरू हो गया. ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से अनुमति मिलने के बाद कंपनी 1600 वॉलंटियर्स पर इस वैक्सीन का ट्रायल कर रही है. इसके लिए देश के 17 स्थानों पर ट्रायल का इंतजाम किया गया है. ट्रायल में शामिल होने वाले कुल 1,600 योग्य प्रतिभागियों में से 400 प्रतिभागी इम्युनोजेनेसिटी कॉहोर्ट का हिस्सा होंगे और उन पर 3:1 अनुपात में COVISHIELD या ऑक्सफोर्ड / AZ-ChAdOx1 nCoV-19 का ट्रायल हो रहा है.

इसके साथ ही देश में अन्य दो वैक्सीन का ट्रायल अपने पहले और दूसरे चरण में है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी 15 अगस्त को लाल किले से देश में तीन कोरोना वैक्सीन के परीक्षण का जिक्र किया था.