दिल्ली: IGI बना देश का पहला कोविड टेस्ट सुविधा वाला एयरपोर्ट, 6 घंटे में मिलेगा रिज़ल्ट

दिल्ली के इंदिरा गांधी एयर पोर्ट पर आज से सभी इंटरनेशनल पैसेंजर के लिए कोविड-टेस्ट की सुविधा उपलब्ध होगी. इसका रिज़ल्ट भी 4 से 6 घंटे में आ जाएगा. शनिवार को कुछ अन्तर्राष्ट्रीय यात्रियों का टेस्ट कर नई लगी मशीनों से रिज़ल्ट देखा गया पर आज से ये सभी उन अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए अनिवार्य होगा जिन्हें आगे की कनेक्टिंग फ़्लाइट लेनी है.

प्रतिदिन 15000 यात्रियों का कोविड टेस्ट कर सकने की है क्षमता

इंटरनेशनल पैसेंजर के आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए दिल्ली के इंदिरगांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 पर लैब बनाई गई है. यहां पर कोविड टेस्ट की सुविधा दे रही कम्पनी जेने स्ट्रिंग के चीफ़ आपरेटिंग ऑफ़िसर चेतन कोहली ने एबीपी न्यूज़ को बताया कि इस लैब में एक दिन में 3000 यात्रियों का कोविड टेस्ट किया जा सकता है. आने वाले समय में यात्रियों की संख्या बढ़ने पर ये क्षमता 15000 यात्रियों तक की जा सकती है. इस लैब की ख़ासियत ये है कि इससे टेस्ट रिज़ल्ट 4 से 6 घंटे में ही आ जाता है.

कैसे मिलेगी क्वारंटीन से निजात

अभी तक नियम के अनुसार कोई भी अन्तर्राष्ट्रीय पैसेंजर जिसे दिल्ली एयरपोर्ट से कनेक्टिंग फ़्लाइट ले कर आगे की यात्रा करनी हो उसे कोविड-19 टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट लेकर न आने पर 7 दिन के इंस्टिट्यूशन क्वारंटीन में भेज दिया जाता था. लेकिन अब टेस्ट की सुविधा और लैब से जल्द मिलने वाले रिज़ल्ट के कारण कोविड नेगेटिव यात्रियों को क्वारंटीन से निजात मिल सकेगी और वो नेगेटिव रिज़ल्ट के बाद अपनी आगे की यात्रा कर सकेंगे.

सिर्फ़ कनेक्टिंग फ़्लाइट वाले यात्रियों को मिलेगी ये सुविधा

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियर ने बताया कि ये सुविधा सिर्फ़ कनेक्टिंग फ़्लाइट वाले इंटरनेशनल यात्रियों के लिए है. दिल्ली आने वाले या दिल्ली एयरपोर्ट से बाहर आ कर दिल्ली में ही रहने वाले यात्रियों को अभी क्वारंटीन से छूट नहीं दी गई है. लेकिन जल्द ही दिल्ली सरकार ये छूट दे सकती है. हालांकि वो अन्तर्राष्ट्रीय यात्री जिन्हें कोविड नेगेटिव रिपोर्ट के बाद किसी अन्य साधन से सीधे दिल्ली के बाहर जाना है वो जा सकेंगे.

5000 रूपए में होगा कोविड टेस्ट

कोविड टेस्ट की इस सुविधा से यात्रियों के 7 दिन बचेंगे लेकिन इसके बदले उन्हें कोविड टेस्ट के लिए 5000 रूपए का भुगतान करना होगा. दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल थ्री पर अन्तर्राष्ट्रीय पैसेंजर को एक ख़ास गलियारे से स्पेशल लाउंज की ओर ले जाते हैं. रास्ते में हेल्प डेस्क, फ़ीस काउंटर, डेटा काउंटर और स्वॉब कलेक्शन काउंटर बनाया गया है. इन सभी से गुज़र कर यात्रियों को क़रीब 6 घंटे इस लाउंज में रहना होगा. इसके लिए यहां सोशल डिस्टेंसिंग और यात्रियों के खाने पीने और सैनेटाईजेशन की सारी व्यवस्थाएं की गई हैं.