Election 2019: ऊधमपुर और जम्‍मू में बीजेपी को मिली बढ़त, श्रीनगर से फारुख जीत की तरफ

जम्‍मू और कश्‍मीर लोकसभा चुनाव (Jammu and Kashmir Lok Sabha Election 2019) में सभी 6 सीटों के रुझान सामने आ गए हैं. सुबह दस बजे तक जम्‍मू और कश्‍मीर के दो संसदीय क्षेत्रों में बीजेपी ने बढ़त बना रखी थी. जम्‍मू-कश्‍मीर नेशलन कांफ्रेंस और कांग्रेस ने बढ़त बनाई हुई है. जबकि दो सीटों पर निर्दलीय प्रत्‍याशी आगे हैं. बीते लोकसभा चुनाव 2014 के तुलना में बीजेपी को एक सीट और पीडीपी को तीन सीटों का नुकसान होता नजर आ रहा है.

अनंतनाग संसदीय क्षेत्र से महबूबा पीछे
जम्‍मू और कश्‍मीर की अनंतनाग संसदीय सीट पर कांग्रेस के गुलाम अहमद मीन और नेशनल कांफ्रेंस के हसनैन मसूदी के बीच कांटे की टक्‍कर चल रही है. फिलहाल इस सीट से नेशनल कांफ्रेंस के हसनैन मसूदी ने  296 वोटों से बढ़त बना रखी है. सुबह 11 बजे तक हसनैन मसूदी को 13274 वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस के गुलाम अहमद मीर ने 12978 वोट हासिल किए थे. वहीं, इस सीट पर पीडीपी की मुखिया और रियासत की पूर्व मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती तीसरे पायदान पर खड़ी हैं. उनको सुबह 11 बजे तक 9351 वोट मिले थे. उल्‍लेखनीय है कि बीते, 2014 के लोकसभा चुनाव में अनंतनाग सीट से पीडीपी की महबूबा मुफ्ती ने जीत हासिल की थी.

बारामूला में इंजीनियर राशिद और नेशनल कांफ्रेंस के अकबर लोन के बीच कड़ी टक्‍कर
जम्‍मू और कश्‍मीर रियासत की बारामूला संसदीय सीट पर भी कांटे की टक्‍कर चल रही है. यहां पर निर्दलीय उम्‍मीदवार इंजीनियर राशिन और नेशनल कांफ्रेंस मोहम्‍मद अकबर लोन के बीच कड़ा मुकाबला है. फिलहाल, नेशनल कांफ्रेंस के मोहम्‍मद अकबर लोन ने 47428 वोट हासिल कर पहला पायदान हासिल कर लिया है. सुबह तक पहले पायदान पर खड़े निर्दलीय उम्‍मीदवार इंजीनियर राशिद अब दूसरे पायदान पर खिसक आए हैं. अबतक उनके खाते में कुल 43458 वोट आए हैं. वहीं जेपीसी पार्टी के उम्‍मीदवार राजा एजाज अली 35672 वोट पाकर तीसरे पायदान पर खड़े हुए हैं. उल्‍लेखनीय है कि बीते लोकसभा चुनाव 2014 में बारामूला संसदीय सीट से पीडीपी के मुजफ्फर हुसैन बेग ने जीत दर्ज की थी.

जम्‍मू से बीजेपी के जुगल किशोर हैं 93 हजार वोट से आगे 
जम्‍मू और कश्‍मीर की दूसरी राजधानी जम्‍मू से फिलहाल बीजेपी के जुगल किशोर ने 93 हजार से अधिक वोटों के साथ बढ़त बना रखी है. उन्‍हें अब तक कुल 255462 वोट मिले हैं. वहीं, इस सीट पर 161771 वोट पाकर कांग्रेस के उम्‍मीदवार रमन भल्‍ला दूसरे पायदान पर खड़े हैं. इस सीट पर बीजेपी के जुगल किशोर और कांग्रेस के रमन भल्‍ला के बीच ही मुकाबला है. इस सीट पर 22 अन्‍य उम्‍मीदवार भी मैदान में हैं, लेकिन इनमें से किसी भी उम्‍मीदवार को अबतक एक फीसदी वोट हासिल नहीं हुए हैं. बीते, लोकसभा चुनाव 2014 में इस संसदीय सीट से बीजेपी के जुगल किशोर ने जीत दर्ज की थी.

 

लद्दाख से बीजेपी के जमयांग ने बनाई बढ़त  
जम्‍मू और कश्‍मीर के लद्दाख संसदीय पर बीजेपी के प्रत्‍याशी जमयांग सेरिंग नामग्याल और निर्दलीय प्रत्‍याशी सज्‍जाद हुसैन के बीच कड़ा मुकाबला चल रहा है. दोपहर 12 बजे तक यहां पर बीजेपी के जमयांग सेरिंग नामग्याल 1359 वोटों से बढ़त बनाए हुए थे. उन्‍होंने अब तक 19073 वोट मिले हैं. वहीं, सुबह 10 बजे तक पहले पायदान पर खड़े निर्दलीय प्रत्‍याशी सज्‍जाद हुसैन अब दूसरे पायदान पर आ गए हैं. उनके खाते में अब तक 17714 वोट आए हैं. इसके अलावा, एक अन्‍य निर्दलीय प्रत्‍याशी अगसर अली तीसरे पायदान पर हैं. उसको अब तक 14825 वोट मिले हैं. उल्‍लेखनीय है कि बीते लोकसभा चुनाव 2014 में यहां से थुपस्तान छेवांग ने जीत हासिल कर पहली बार लद्दाख में बीजेपी का कमल खिलाया था.

श्रीनगर से फारुख अब्‍दुल्‍ला को मिली बढ़त
नेशनल कांफ्रेस के मुखिया और रियासत के पूर्व मुख्‍यमंत्री फारुख अब्‍दुल्‍ला ने श्रीनगर संसदीय सीट से बढ़त बना रखी है. फारुख अब्‍दुल्‍ला को अब तक करीब 11334 वोट मिले हैं. इस संसदीय सीट पर पीडीपी दूसरे पायदान पर है. पीडीपी के उम्‍मीदवार अगा सैयद को अब तक महज 5280 वोट हासिल हुए हैं. बीते लोकसभा चुनाव 2014 में यह सीट पीडीपी के खाते में गई थी.

ऊधमपुर से बीजेपी के डॉ जीतेंद्र है आगे 
केंद्र सरकार में मंत्री और बीजेपी के उम्‍मीदवार डॉ. जीतेंद्र सिंह ने ऊधमपुर संसदीय सीट से बढ़त बना रखी है. अब तक डॉ. जीतेंद्र सिंह 68हजार से अधिक वोट हासिल कर पहले पायदान पर खड़े हुए हैं. यहां पर दूसरे पायदान पर कांग्रेस के विक्रम सिंह हैं. कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता रहे डॉ. कर्ण सिंह के बेटे विक्रम सिंह को सुबह दस बजे तक कुल 23471 वोट मिले थे. बीते लोकसभा चुनाव 2014 में इस सीट से बीजेपी के डॉ. जीतेंद्र सिंह सांसद चुने गए थे.