जम्मू: बिजली की चोरी करने वाले उपभोक्ताओं के खिलाफ FIR दर्ज करने के निर्देश

जम्मू में बिजली चोरी रोकने के लिए प्रदेश बिजली विभाग सख्त हो गया है. विभाग ने बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दे दिए हैं. जम्मू पावर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड की तरफ से जारी ताजा आदेश में प्रदेश में बिजली चोरी कर रहे उपभोक्ताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के आदेश दे दिए गए हैं.

इस आदेश में कहा गया है कि अगर कोई भी बिजली उपभोक्ता बिजली की चोरी करते हुए पकड़ा जाता है, तो उसके खिलाफ इलाके के थाने में एफआईआर दर्ज की जाएगी. दरअसल, जम्मू में बरसात के मौसम में अक्सर बिजली के ट्रांसफार्मर जल जाते हैं, जिसका मुख्य कारण ओवरलोडिंग को माना जाता है. बिजली विभाग की माने तो प्रदेश में लोग अवैध तरीके से बिजली की तारों पर अपनी तारे जोड़कर अपने घर की बिजली चलाते हैं, जिससे ट्रांसफार्मर पर अत्यधिक लोड बढ़ जाता है.

बरसात के मौसम में ज्यादा एयर कंडीशनर चलने के बाद इन ट्रांसफार्मरों पर यह लोड बहुत ज्यादा बढ़ जाता है जिससे यह ट्रांसफार्मर जल जाते हैं और उपभोक्ताओं को परेशानी उठानी पड़ती है.

जम्मू पावर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन ने जम्मू समेत विजयपुर, कठुआ, राजौरी, पुंछ, रियासी, उधमपुर, डोडा और किश्तवाड़ के सभी संबंधित अधिकारियों को यह आदेश दे दिया है कि वह बिजली चोरों के खिलाफ सख्ती दिखाते हुए उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करें.