Kaun Banega Crorepati: इस भाषा में शुरू होगा KBC, कश्मीर में शांति और देशभक्ति की होगी थीम

टीवी का सबसे फेमस रियलिटी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ जल्द ही धमाकेदार वापसी करने वाला है। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन KBC के हिंदी वर्जन को होस्ट करते हैं। इसकी पॉपुलैरिटी को ध्यान में रखते हुए इसे और भी भाषाओं में लॉन्च किया गया था। लेकिन, अब खबर आ रही है कि गृह मंत्रालय की पहल के बाद इश शो को कश्मीरा भाषा में भी टेलीकास्ट किया जाएगा। KBC का पहला एपिसोड जम्मू कश्मीर में 29 अप्रैल को कश्मीरी भाषा में टेलीकास्ट किया जाएगा। इसका प्रसारण KBC कश्मीर, DD कश्मीर पर किया जाएगा।

बताते चलें कि, केबीसी कश्मीर की टाइमिंग सोमवार से शनिवार रात 8 बजे की है। ये टीवी पर 29 अप्रैल से 6 जुलाई तक टेलीकास्ट किया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक ये शो दिल्ली में शूट किया जाएगा। इतना ही नहीं इस शो को कश्मीरी एक्टर और कॉमेडियन रईस मोहिउद्दीन होस्ट करेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर में शांति, सौहार्द्र और देशभक्ति को प्रमोट करने के लिए गृह मंत्रालय ने यह प्लान बनाया है।

इसलिए किया जा रहा है ऐसा

खबरों के अनुसार पिछले साल मार्च में गृह मंत्रालय को विचार आया था कि वे राज्य ऐसे टीवी शोज को प्रमोट करेंगे जो लोकतांत्रिक मूल्यों, राष्ट्रीय एकता, सांप्रदायिक सौहार्द्र, धर्मनिरपेक्षता और राष्ट्रभक्ति को हाईलाइट करते हो। इतना ही नहीं सरकार ये चाहती हैं कि, टीवी प्रोग्राम के जरिए सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर में किए गए विकास और सुरक्षाबलों के सकारात्मक पहलुओं को दिखया जाए। इस तरह अब कश्मीरी बोलने वाले लोग भी इस शो में पार्टिसिपेट कर सकते हैं।

ऐसे पहुंचते हैं फाइनल तक

रिपोर्ट के अनुसार अब तक 1,20,000 लोग शो के लिए रिजस्ट्रेशन करा चुके हैं। इनमें से 15,000 पार्टिसिपेंट्स को शॉर्टलिस्ट किया गया है। शॉर्टलिस्ट किए जाने के बाद सभी पार्टिसिपेंट्स लिखित टेस्ट देंगे। टेस्ट के दौरान सभी से 20 ऑबजेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे। टेस्ट पास करने वाले पार्टिसिपेंट्स ही फाइनल कंटेस्टेंट्स की लिस्ट में शामिल होंगे।