Haj 2020: हज कमेटी ऑफ इंडिया ने हज यात्रा 2020 के लिए जमा कराए गए पैसों को वापस करने का फैसला लिया

हज को जानेवाले यात्रियों का जमा पैसा वापस किया जाएगा. हज कमेटी ऑफ इंडिया ने सऊदी सरकार के फैसले के बाद ऐलान किया. आपको बता दें कि कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए सऊदी अरब सरकार ने हज यात्रा रद्द करने का फैसला किया है.

हज कमेटी ऑफ इंडिया ने भारतीय हज यात्रियों की तरफ से जमा कराए गए पैसों को वापस करने का फैसला किया है. इस सिलसिले में हज कमेटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉक्टर मकसूद अहमद खान की तरफ से एक बयान जारी हुआ है. जिसमें कहा गया है कि कोविड-19 के कारण 2020 की हज यात्रा को सऊदी सरकार ने रद्द करने का फैसला लिया है. इसलिए भारत से हज यात्रा पर जाने के इच्छुक सभी यात्रियों का जमा कराई गई रकम वापस की जाएगी.

हज यात्रियों का पैसा होगा वापस

डॉक्टर मकसूद ने बताया कि कमेटी की वेबसाइट पर यात्रा रद्द करने संबंधी एक आवेदन पत्र अपलोड किया गया है. इस फार्म को भरने के बाद यात्रियों के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि सऊदी हुकूमत की तरफ से अभी तक जो जानकारी दी गई है उसी के मद्देनजर फैसला लिया गया है. फैसले के मुताबिक हज यात्रा पर जाने के इच्छुक यात्रियों की यात्रा को रद्द करने और उनका पैसा वापस करने पर सहमति बनी है.

कोरोना के कारण हज यात्रा स्थगित

गौरतलब है कि देश से सालाना लाखों श्रद्धालु हज यात्रा पर जाते हैं मगर साल 2020 में कोरोना संकट की वजह से सऊदी अरब सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. जिसके मुताबिक सभी देशों के लिए हज यात्रा रद्द कर दी गई है. ऐसी स्थिति में कोई भी भारतीय श्रद्धालु हज यात्रा नहीं कर पाएगा.