अच्छी खबर: यहां मात्र 23 रुपये में हुआ गुर्दे की पथरी का ऑपरेशन, कैसे जानिए

महज रेफरल सेंटर बने चंपावत जिला अस्पताल में अब बदलाव नजर आने लगा है। इसकी बानगी बुधवार को नजर भी आई, जब मात्र 23 रुपये में एक गरीब महिला के गुर्दे का ऑपरेशन करके नौ मिलीमीटर की पथरी निकाल दी गई है।

23 रुपये भी महिला को अस्पताल की पर्ची बनाने में खर्च हुए। यही ऑपरेशन निजी अस्पताल में कराने पर खर्चा करीब 20 हजार रुपये आ जाता।

महिला के गुर्दे में नौ मिलीमीटर की पथरी पाई गई

मुख्य चिकित्साधीक्षक डॉ. आरके जोशी ने बताया कि पेट दर्द से कराह रही धौन की महिला तुलसी देवी (36) बुधवार को अस्पताल पहुंचीं। महिला की हालत देख रेडियोलोजिस्ट डॉ. प्रदीप बिष्ट ने अल्ट्रासाउंड किया तो महिला के गुर्दे में नौ मिलीमीटर की पथरी पाई गई।

उन्होंने महिला के ऑपरेशन की तैयारी शुरू की, निश्चेतक डॉ. वैंकटेश द्विवेदी के एनिस्थीसिया देने के बाद सर्जन डॉ. अमित देवल ने ऑपरेशन कर पथरी को निकाला।

जिला अस्पताल में बीते दो महीने में पांच ऑपरेशन हो चुके हैं

सवा घंटे के ऑपरेशन में स्टाफ नर्स सुमन विलियम ने भी सहयोग किया। ऑपरेशन के बाद महिला स्वस्थ है। उसे जनरल वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है।

जिला अस्पताल में बीते दो महीने में हर्निया, कोहनी सहित कुल पांच ऑपरेशन हो चुके हैं। सीएमएस का कहना है कि ऑपरेशन के लिए अन्य उपकरण एक माह के भीतर उपलब्ध होने पर मार्च से यहां ज्यादा ऑपरेशन होने लगेंगे।