मौसम की बीमारियों से ना हों परेशान, ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे छुटकारा

मानसून की पहली बारिश होते ही छोटी-मोटी बीमारियां शुरू हो जाती हैं। इस मौसम में तापमान के उतार चढ़ाव के कारण सर्दी जुकाम के होने की संभावना ज्यादा हो जाती है। अगर आप भी इन बीमारीयों की चपेट में आ गए हैं तो परेशान होने की जरुरत नहीं हैं। कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इस तकलीफ से राहत मिल सकती है। क्योंकि एलोपैथिक दवाओं का असर सर्दी-जुकाम की तकलीफ पर कम ही होता है। आइए जानते है वो कौन से उपाय हैं जो इन बीमारियों से राहत दिलाने में मदद करेंगे।

बरसात हो या सर्दी दोनों ही मौसम में सब्जी या फिर चिकन का सूप बहुत फायदेमंद होता है। खासकर अस्थमा के मरीजों के लिए तो चिकन का सूप बहुत लाभकारी है। इसका सेवन करने और भाप लेने से मरीजों को इस मौसम में बहुत आराम मिलता है। सूप का सेवन बुखार में करने से मुंह के स्वाद में परिवर्तन नहीं होता है।

औषधीय गुणों से भरपूर चाय
सर्दी जुकाम के कारण होने वाले गले के दर्द और खांसी में औषधीय गुणों वाली चाय बहुत फायदेमंद होती है। अदरक, तुलसी, काली मिर्च, सोंठ, हल्दी, गुड़, जैसी गुणकारी चीजों को मिलाकर बनी चाय गले की तकलीफ में आराम दिलाती है।

विटामिन सी का करें सेवन
सर्दी जुकाम की स्थिति में खट्टी चीजें जैसे नींबू, संतरा, आंवला का सेवन जरुर करना चाहिए। इन सबके सेवन से शरीर को आराम मिलता है।

फल है जरूरी
शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरुरी है कि रोज एक फल का सेवन किया जाए। इस फल में अगर मौसमी फल शामिल हो तो बहुत ही अच्छा है। फलों के सेवन से शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और सर्दी जुकाम जैसी परेशानियां नहीं परेशान करती है।