सामने आई अमरनाथ गुफा से हिम शिवलिंग की पहली तस्वीर, यात्रा पर अब भी संशय

जम्मू-कश्मीर में जुलाई से प्रस्तावित अमरनाथ यात्रा से पहले पवित्र गुफा से बाबा बर्फानी के शिवलिंग की पहली तस्वीर सामने आई है। दक्षिण कश्मीर के इलाके में स्थित पवित्र गुफा से शिवलिंग की तस्वीरें ऐसे वक्त में सामने आई हैं, जिस वक्त कोरोना त्रासदी के कारण अमरनाथ यात्रा के आयोजन पर संशय बना हुआ है।

यूं तो अमरनाथ यात्रा की शुरुआत हर साल जून महीने के आखिरी सप्ताह में होती है जो कि करीब 40 दिन तक जारी रहकर रक्षाबंधन के आसपास खत्म होती है। लेकिन इस साल कोरोना के काल में यात्रा का आयोजन भी प्रशासन के लिए परेशानी का सबब बन गया है।

4 लाख से अधिक लोगों के लिए करना होगा इंतजाम
यात्रा में हर साल करीब साढ़े चार लाख श्रद्धालु आते हैं, ऐसे में इतनी बड़ी संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं का कोरोना काल में प्रबंधन मुश्किल ही लग रहा है। इसे देखते हुए ये माना जा रहा है कि यात्रा को इस साल स्थगित करने पर भी कुछ निर्णय हो सकता है।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना जरूरी होगा
प्रशासन का मानना है कि अमरनाथ यात्रा के जम्मू बेसकैंप से लेकर, तमाम बसों, यात्रा मार्ग पर लगने वाले भंडारों और पवित्र गुफा तक सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना जरूरी होगा। हालांकि अब तक यात्रा को लेकर कोई निर्णय नहीं हुआ है। प्रशासनिक अधिकारी यात्रा के आयोजन को लेकर गृह मंत्रालय के निर्देशों का इंतजार कर रहे हैं और इसके बाद ही कोई ठोस फैसला हो सकेगा।