India Post Office: छोटी बचत योजना प्रदान करता है इतना रिर्टन, जानिए कौन सी स्कीम आपके लिए है फायदेमंद

इंडिया पोस्ट 9 छोटी बचत योजनाओं की सुविधा प्रदान कर रहा है. छोटी बचत योजनाओं से 4 से 7 फीसद तक वार्षिक रिर्टन मिल रहा है. बताया जा रहा है कि डाकघर शाखाओं से छोटी बचत योजनाओं में पैसा जमा किया जा सकता है. वित्त मंत्रालय ने जारी किये गए एक बयान के मुताबिक 30 सितंबर को समाप्त तिमाही के लिए छोटी बचत योजना की ब्याज दरों को नहीं बदला है. बताया जा रहा है कि ये 9 वित्तीय साधनों में से टाइम डिपॉजिट स्मॉल सेविंग्स स्कीम चार विक्लपों में मौजूद है. जो एक से लेकर 5 साल तक की है.

1.5 लाख से अधिक डाकघरों में है नेटवर्क

इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के मानें तो पांच साल की राष्ट्रीय बचत योजना से 1 हजार का निवेश मेज्योरिटी पर 1,389.49 रुपये हो जाता है. इंडिया पोस्ट के मुताबिक देश में 1.5 लाख से अधिक डाकघरों में इसका नेटवर्क है.

किस पर कितना ब्याज दर

डाकघर बचत जमा दर में 4 प्रतीशत, वहीं एक साल की टाइम डिपॉजिट में 5.5 प्रतीशत, 2 साल के टाइम डिपॉजिट पर भी 5.5 प्रतीशत है. वहीं, तीन साल के टाइम डिपॉजिट में भी 5.5 प्रतीशत ब्याज दर है.

पांच साल के टाइम डिपॉजिट में 6.7 प्रतीशत ब्याज दर है. पांच वर्षीय आवर्ती जमा पर 5.8 प्रतीशत है.  साथ ही पांच वर्षीय वरिष्ठ नागरिक बचत योजना 7.4 प्रतीशत देती है.

पांच वर्षीय मासिक आय योजना पर 6 प्रतीशत है. पांच वर्षीय राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र 6.8 प्रतीशत है. सार्वजनिक भविष्य निधि योजना पर 7.1 प्रतीशत दर है. किसान विकास पत्र 6.9 प्रतीशत ब्याज दर है. वहीं सुकन्या समृद्धि खाता योजना 7.6 प्रतीशत है.