J&K: कोरोना से बचाव के लिए धार्मिक स्थलों में बनेंगी कोविड-19 सुरक्षा कमेटियां

प्रदेश में धार्मिक स्थल 16 अगस्त से खुल रहे हैं। इसी को लेकर मंडलायुक्त जम्मू संजीव वर्मा ने गुरुवार को धार्मिक स्थलों के प्रमुखों और प्रबंधकों से बैठक की। उनसे धार्मिक स्थलों में कोरोना से बचाव के लिए तमाम सावधानियां बरतने की अपील की। साथ ही उन्हें एसओपी की कॉपी भी सौंपी।

अतिरिक्त आयुक्त आरके सरंगल की मौजूदगी में हुई बैठक में मंडलायुक्त ने धार्मिक स्थलों में कोविड 19 सुरक्षा कमेटियों का गठन करने को भी कहा, जिसमें स्वयंसेवी, सेवादार और कर्मचारी शामिल हो सकते हैं। यह समितियां एसओपी पर अमलीजामा पहनाएंगी।

उन्होंने कहा कि एसओपी के तहत 60 साल से ज्यादा और दस साल से कम आयु के बच्चों, गर्भवती महिलाओं को धार्मिक स्थलों पर न जाने और घर पर ही रहने की सलाह दी गई। कोरोना काल में धार्मिक स्थलों के प्रमुखों की तरफ से मिले सहयोग की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि वह लोगों में कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता पैदा करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं।  

मास्क लगाकर ही प्रवेश की अनुमति
उन्होंने कहा कि धार्मिक स्थलों पर आने वाले सभी लोग छह फीट की दूरी एक दूसरे से बनाए रखेंगे। मास्क लगाकर ही लोगों को आने की अनुमति दी जाएगी। धार्मिक स्थल में प्रवेश से पहले हाथ-पांव को साबुन से धोना होगा। मूर्तियों और पवित्र पुस्तकों को छूने की अनुमति नहीं है। धार्मिक स्थलों के प्रमुखों ने हर सहयोग का आश्वासन दिया।