जम्मू: केबल कार प्रोजेक्ट तैयार, 15 जून से सवारी करने को हर कोई होगा बेकरार!

जम्मू कश्मीर में गर्मियों की छुट्टियों में बाहरी राज्यों और स्थानीय लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है कि पुराने जम्मू शहर के पीरखोह से महामाया व महामाया से बाहूफोर्ट तक केबल कार परियोजना के दोनों चरणों का काम पूरा कर लिया गया है। महत्वकांक्षी केबल कार परियोजना 15 जून को लोगों के लिए खोल दी जाएगी। केबल कार परियोेजना तवी नदी के उपर से गुजरेगी तो यह नजारा देखने लायक होगा।

करीब 1.6 किलोमीटर लंबे इस केबल कार प्रोजेक्ट में तीन टर्मिनल बने हैं

करीब 1.6 किलोमीटर लंबे इस केबल कार प्रोजेक्ट में तीन टर्मिनल बने हैं। पहला टर्मिनल पीरखोह, दूसरा महामाया पार्क और तीसरा बाहूफोर्ट में बनाया गया है। पर्यटक बाहूफोर्ट या पीरखोह से गंडोले में बैठ कर बावे वाली माता, एतिहासिक पीरखोह गुफा, महामाया मंदिर सहित अन्य स्थलों का नजारा ले सकेंगे। प्रत्येक केबिन में छह लोगों के बैठने की क्षमता है। इस केबल कार से प्रति घंटा 400 लोगों को पहुंचाया जा सकेगा। यहां आने वाले पर्यटकों के लिए 122 वाहनों को खड़ा करने की क्षमता वाला पार्किंग स्थल भी बनाया गया है।

पीरखोह व बाहूफोर्ट में वाहनों के लिए पार्किंग स्थल, व्यू प्वाइंट, शौचालय निर्माण का कार्य पूरा हाे चुका है और बाहूफोर्ट में एक विश्व स्तरीय यूरोपियन स्टाइल का रेस्तरां भी उद्घाटन का इंतजार कर रहा है जहां से तवी नदी व पुराने शहर का अद्भुत नजारा देखने को मिलता है। संभवत राज्यपाल सत्यपाल मलिक इस परियोजना का उद्घघाटन करेंगे।