राज्यपाल सत्‍यपाल मलिक ने दिए कश्मीर में राजनीतिक कार्यकर्ताओं की हत्या के जांच के आदेश

जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने भाजपा नेता गुल मुहम्मद मीर की हत्या की रविवार को निंदा की और पिछले कुछ महीनों में राज्य में विभिन्न पार्टियों से ताल्लुक रखने वाले राजनीतिक कार्यकर्ताओं की हत्या की जांच के आदेश दिये हैं. एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि राज्यपाल ने राज्य के मुख्य सचिव बी वी आर सुब्रह्मण्यम को राजनीतिक कार्यकर्ताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने में सुरक्षा एजेंसियों की ओर से किसी भी चूक का पता लगाने को भी कहा है.

उन्होंने बताया कि हत्या पर दुख व्यक्त करते हुए राज्यपाल ने अपने शोक संदेश में दिवंगत आत्मा की शांति और और दुख की इस घड़ी में शोक संतप्त परिवार को ताकत प्रदान करने के लिए प्रार्थना की. प्रवक्ता ने बताया कि श्रीनगर में राज्यपाल का सचिवालय खुलने के तुरंत बाद मलिक ने यह बात कही. वह राज्य में सभी नेताओं और सरपंचों की सुरक्षा और सुरक्षा पहलुओं की समीक्षा के लिए एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाएंगे.

प्रवक्ता ने बताया कि राज्यपाल ने अपने सलाहकार के विजय कुमार से बात की और उन्हें हत्या के लिए जिम्मेदार लोगों की त्वरित गिरफ्तारी सुनिश्चित करने और और लोगों में भय और दहशत पैदा करने की कोशिश करने वाले को नहीं बख्शने का निर्देश दिया. उन्होंने बताया कि राज्यपाल ने मुख्य सचिव को पिछले कुछ महीनों में राज्य के विभिन्न राजनीतिक दलों से जुड़े लोगों की हत्या की जांच कराने का निर्देश दिया.

प्रवक्ता ने बताया कि मलिक ने राजनीतिक कार्यकर्ताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने में सुरक्षा एजेंसियों की ओर से किसी भी चूक का पता लगाने को कहा है और जोर दिया है कि अब से हर कीमत पर सभी राजनीतिक लोगों की रक्षा की जानी चाहिए. गौरतलब है कि शनिवार रात को दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में भाजपा के जिला उपाध्यक्ष गुल मोहम्मद मीर की आतंकवादियों ने गोली मार कर हत्या कर दी. राज्य में राजनीतिक या सामाजिक कार्यकर्ताओं पर आतंकवादी हमले की कई घटनाएं हुई हैं.