J&K: सभी जिलों में 4जी मोबाइल इंटरनेट सेवा को बहाल करने की मांग ने जोर पकड़ा

कश्मीर संभाग के गांदरबल और जम्मू संभाग के ऊधमपुर जिलों में फोर जी मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल होने के बाद अब अन्य जिलों विशेषकर जम्मू में इस सेवा को शुरु करने की मांग ने जोर पकड़ना शुरु कर दिया है। राजनीतिक पार्टियों के साथ छात्र संगठन 4जी मोबाइल इंटरनेट सेवा का दायरा पूरे जम्मू कश्मीर तक लाने का मुद्दा उठा रहे है। चूंकि इस समय आन लाइन आवेदन फार्म भरे जा रहे है, आन लाइन कक्षाएं भी लग रही है इसलिए फोर जी मोबाइल इंटरनेट को शुरु करने पर जोर दिया जा रहा है। कोरेाना की वजह से शिक्षण संस्थान बंद है। विश्वविद्यालयों ने अंडर ग्रेजुएट कोर्सों में आवेदन की प्रक्रिया शुरु की है।

नेशनल स्टूडेंट यूनियन आफ इंडिया के राष्ट्रीय प्रधान नीरज कुंदन का कहना है कि सरकार को अपना सुरक्षा का तंत्र मजबूत करके फोर जी मोबाइल इंटरनेट सेवा को शुरु कर देना चाहिए। सिर्फ दो जिलों में नहीं बल्कि इस सेवा का फायदा पूरे जम्मू कश्मीर को मिलना चाहिए। कोरोना से उपजे हालात के बीच आन लाइन कक्षाएं और आन लाइन आवेदन करना चुनौती बना हुआ है।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रदेश सचिव मुकेश मन्हास का कहना है कि यह सही है कि सरकार सुरक्षा को मद्देनजर रखकर फैसला करती है मगर इस समय फोर जी मोबाइल इंटरनेट सेवा की बहुत जरूरत है। हम चाहते है कि इस सेवा को जम्मू, सांबा, कठुआ समेत अन्य जिलों में शुरु किया जाए। अगर कोई सोशल मीडिया का गलत इस्तेमाल करता है तो कार्रवाई होनी चाहिए।

नेशनल कांफ्रेंस स्टूडेंट यूनियन के प्रांतीय प्रधान इफ्तिखार चौधरी ने कहा कि कोराेना के बीच फोर जी मोबाइल इंटरनेट सेवा की अधिक जरूरत है। सभी लोगों के घर में फाइबर नेटवर्क नहीं है। अधिकतर युवा मोबाइल से फार्म भरते है और आन लाइन कक्षाएं लगाते है। स्पीड कम होने से बहुत परेशानियां पेश आ रही है। अगर दो जिलों में यह सेवा शुरु हो सकती है तो जम्मू और श्रीनगर में क्या समस्या हो सकती है।


पैंथर्स पार्टी के चेयरमैन हर्षदेव सिंह ने कहा कि समझ नहीं आ रहा है कि आखिर सरकार को पूरे जम्मू कश्मीर में फोर जी मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल करने में परेशानी क्या है। दो जिलों में यह सेवा शुरु करना महज औपचारिकता है। जम्मू में विद्यार्थी, व्यापारी वर्ग को इस सेवा की जरूरत है। हम इसकी पहले से मांग करते आ रहे है। सरकार को अपना सुरक्षा तंत्र मजबूत करना चाहिए

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मुख्य प्रवक्ता रविंद्र शर्मा का कहना है कि उनकी पार्टी काफी समय से फोर जी मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल करने की मांग करती आ रही है। सर्वोच्च न्यायालय के आदेश भी आए। कमेटी भी बनी। अब सरकार ने दो जिलों में इस सेवा को शुरु किया है। हमारी मांग है कि विद्यार्थियों, व्यापारी वर्ग की परेशानियों को दूर करने के लिए सेवा को सभी जिलों में शुरु किया जाए।