दरबार मूव के समय बाहर से आने वालों पर नजर रखें

जम्मू संभाग के इंस्पेक्टर जनरल ऑफ (आइजीपी) एसडी ¨सह ने पुलिस व अन्य सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि दरबार मूव के राज्य के विभिन्न हिस्सों से जम्मू आने वाले लोगों के अलावा जम्मू में रह रहे रो¨हग्या लोगों पर नजर रखें। आइजीपी एसडी ¨सह ने यह बात वीरवार को दरबार मूव से पूर्व जम्मू शहर व आसपास के क्षेत्रों में सुरक्षा बंदोबस्त का जायजा लेने के लिए आयोजित बैठक के दौरान कहीं। बैठक में विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी मौजूद रहे थे। आइजीपी ने दरबार मूव के साथ कश्मीर से जम्मू आ रहे कर्मचारियों और रिकॉर्ड के पहुंचने की तारीखों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने अधिकारियों को रिकॉर्ड तथा कर्मचारियों के आने के दौरान अधिक सतर्कता बनाए रखने की आवश्यकता पर बल दिया, ताकि पूरी प्रक्रिया को शांतिपूर्ण और सुरक्षित तरीके से पूरा किया जा सके। उन्होंने अगले छह महीनों के लिए जम्मू से सचिवालय के कामकाज को लेकर अधिकारियों को पूरी तरह से सतर्क रहने को कहा। सचिवालय के जम्मू में रहने के दौरान उत्पन्न होने वाली चुनौतियों पर भी इस दौरान चर्चा की गई। इस दौरान पाकिस्तान के साथ लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा तथा नियंत्रण रेखा पर सुरक्षा तंत्र को मजबूर करने पर चर्चा की गई। इसके अलावा नागरिक सचिवालय के आसपास तथा शहर के विभिन्न चौक व चौराहों में पर्याप्त पुलिस सुरक्षा और कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया। शहर में प्रवेश करने वाले नाकों को मजबूत किया जाए। एसपी, डीएसपी रैंक के अधिकारी स्वयं नाकों में तैनात रह कर सुरक्षा बंदोबस्त को सुनिश्चित करे। अधिकारियों को यह भी सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए गए कि होटल और लॉज की जांच बढ़ाई जाए। होटल व लॉज मालिकों को ग्राहकों के उचित रिकार्ड बनाए रखने के लिए कहा जाए।

एसएसपी ट्रैफिक को शहर में यातायात को सुचारु बनाने के लिए उचित कदम उठाने को कहा गया। दरबार मूव के दौरान लोगों को जाम की स्थिति का सामना ना करना पड़े इस लिए अतिरिक्त जवानों को तैनात किया जाए। शहर की सड़कों से अवैध पार्किग को हटाया जाए। इस काम के लिए एसएसपी जम्मू की भी सहायता दी जाए। दोनों एसएसपी संयुक्त योजना बना कर यातायात को सुचारु करे।

बैठक में आइजीपी आ‌र्म्ड, जम्मू, डीआइजी जेएसके रेंज, डीआइजी सीआरपीएफ, एसएसपी जम्मू, एसओ आइजीपी, एसएसपी सीआईडी सीआई, एसएसपी रेलवे, एसएसपी पीसीआर, एसएसपी सीआइडी एसबी आदि अधिकारी मौजूद रहे।