पंचायत चुनाव: आज जारी होगी तीसरे चरण की अधिसूचना, जम्मू-कश्मीर के 14 जिलों के लिए 24 को मतदान

पंचायत चुनाव के तीसरे चरण की अधिसूचना सोमवार को जारी होगी। सीईओ की तरफ से पूर्व में जारी शेड्यूल के मुताबिक तीसरे चरण के लिए नामांकन पांच नवंबर तक कराए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच छह नवंबर को होगी। आठ नवंबर को नाम वापसी की तिथि तय की गई है। 24 नवंबर को मतदान होगा। जम्मू संभाग के सात जिलों के साथ ही कश्मीर घाटी के भी सात जिलों में तीसरे चरण में चुनाव होना है।
तीसरे चरण में जम्मू संभाग के पुंछ जिले में नगली साहिब सैन बाबा और साथरा, राजोरी जिले के राजोरी और ढांगरी, कठुआ जिले के कीड़ियां गंद्याल, नागरी, बसोहली और भूंड, उधमपुर जिले के चिनैनी और चुनन्टा, रामबन के गूल और गुंडी धरम, डोडा जिले के ठाठरी, चिरालिया और कहारा, किश्तवाड़ के द्राबशला, इंद्रवाल, मुगल मैदान और नागसनी में चुनाव होगा।

कुलगाम जिले के डीएच पोरा, डीके मार्ग और मंजगाम, शोपियां जिले के केलर, बड़गाम जिले के सोइबुग और सुरस्यार, गांदरबल जिले में गांदरबल, बारामुला में बारामुला ओर रोहामा, जिला बांदीपोरा में सुंबल, जिला कुपवाड़ा के क्रालपोरा, मील्याल, रेडीचोकीबल और हंदवाड़ा में चुनाव होगा। 17 दिसंबर से पहले चुनाव हो जाने हैं। जम्मू जिले में चौथे चरण में चुनाव होगा। साथ ही लेह के चुकोट, थिक्से, लेह, निमू और सिस्पोल, कारगिल के पश्कुम, साउथ, टीएसजी, कारगिल और जंस्कार ब्लॉक में चुनाव होगा।

जमानत राशि घटाने की अधिसूचना जारी
राज्यपाल प्रशासन पहले ही आगामी पंचायती चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की जमानत राशि में कटौती कर चुका है। इसके लिए जम्मू-कश्मीर पंचायतराज नियम-1996 में संशोधन किया गया है। ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी की है। सरपंच/पंच चुनाव लडने वाले उम्मीदवारों को एक हजार की जगह सौ रुपये जमानत राशि जमा करनी होगी। इसी तरह एससी-एसटी और महिला उम्मीदवारों को जमानत राशि 500 की जगह 50 रुपये जमा करनी होगी।