शारदा यूनिवर्सिटी से लापता कश्मीरी छात्र बना ISIS आतंकी, सामने आया पोस्टर-ऑडियो

दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश स्थित ग्रेटर नोएडा में शारदा विश्वविद्यालय में मारपीट के बाद गायब हुआ कश्मीरी छात्र आतंकी बन गया है. शुक्रवार को एके-47 के साथ उसकी फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुई उसकी तस्वीर में ISIS का झंडा भी लगा हुआ है.

तस्वीरों में दावा किया गया है कि एहतेशाम बिलाल सोफी इस्लामिक स्टेट ऑफ जम्मू एंड-कश्मीर (ISJK) नामक आतंकी संगठन में शामिल हो गया है. नोएडा पुलिस के साथ साथ जम्मू-कश्मीर पुलिस भी वायरल फोटो के आधार पर जांच में जुट गई है. उसका एक ऑडियो भी आया है जिसमें उसे यह कहते हुए सुना जा सकता है कि वह ISJK में शामिल हो गया है.

दरअसल एहतेशाम ग्रेटर नोएडा के शारदा यूनिवर्सिटी का छात्र है जो 28 अक्टूबर से कॉलेज से अचानक गायब हो गया था. 4 अक्टूबर को एहतेशाम के साथ शारदा यूनिवर्सिटी के कैंपस में कुछ लोगों के साथ झगडा हुआ था. इसके बाद यूनिवर्सिटी में बहुत हंगामा भी हुआ था.

इससे पहले पुलिस ने दावा किया था कि वह कश्मीर के आतंकवाद प्रभावित पुलवामा जिले में चला गया है. युवक की पहचान स्नातक प्रथम वर्ष के छात्र एहतेशाम बिलाल सोफी के तौर पर हुई थी. रविवार को उसके लापता होने के बाद पुलिस ने जांच शुरू की थी. शारदा विश्वविद्यालय परिसर में भारत और अफगान छात्रों के बीच हाथापाई में 17 वर्षीय युवक की गलती से पिटाई कर दी गई थी.

उत्तर प्रदेश पुलिस ने दावा किया था कि उसने श्रीनगर के लिए उड़ान पकड़ी और रविवार को शाम साढ़े चार बजे तक उसका फोन ऑन था. उसका अंतिम लोकेशन पुलवामा था. थाना नॉलेज पार्क के प्रभारी निरीक्षक अरविंद पाठक ने बताया था कि एहतेशाम बिलाल सोफी के लापता होने की रिपोर्ट उसके परिजनों ने थाने (नॉलेज पार्क) में दर्ज कराई थी.

इस मामले की जांच कर रही पुलिस को पता चला है कि बिलाल ग्रेटर नोएडा से दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा गया था. वहां से वह गो एयर की फ्लाइट G -8-223 से 28 अक्टूबर को श्रीनगर गया. फिलहाल और ख़ुफ़िया एजेंसियां मामले की छानबीन में जुट गयी हैं.