जम्‍मू कश्‍मीर: चुनाव के समय पोलिंग ऑफिसर को आया हार्ट अटैक तो CRPF जवान ने बचाई जान

18 अप्रैल को लोकसभा चुनावों के दूसरे दौरे के लिए वोटिंग हुई और इस चरण के तहत जम्‍मू कश्‍मीर में भी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। भारी सुरक्षा के बीच यहां पर मतदान हुआ। चुनाव की इस खबर के बीच ही एक सीआरपीएफ जवान की खबर भी लोगों का दिल जीत रही है। इस सीआरपीएफ जवान ने कश्‍मीर के एक पोल ऑफिसर की जान उस समय बचाई जब वोटिंग के दौरान उन्‍हें हार्ट अटैक आ गया था।

वोटिंग शुरू होते ही हार्ट अटैक

इलेक्‍शन ऑफिसर अहसान-उल-हक श्रीनगर के बुचपोरा में तैनात थे जो कि बूथ नंबर 13 है। उन्‍हें सुबह नौ बजे हार्ट अटैक आया। इसी बूथ पर तैनात सीआरपीएफ जवान सुरिंदर कुमार ने तुरंत ही अपनी यूनिट में तैनात डॉक्‍टर सनीम की मदद मांगी। सनीम ने फोन पर सुरिंदर कुमार को निर्देश दिए। इसके बाद सुरिंदर कुमार ने हक को कार्डियोपलमोनरी रिस्‍यूसाइटेशन यानी सीपीआर दिया।

कैसे बची ऑफिसर की जान

इसके अलावा जब तक एयर एंबुलेंस नहीं आ गई, सुरिंदर करीब 50 मिनट तक हक को जरूरी मदद मुहैया कराते रहे। सुरिंदर ने 30 कंप्रेशंस और तीन माउथ-टू-माउथ रेसपेरिशंस हक को दिए और उन्‍होंने डॉक्‍टर की ओर से दिए गए हर निर्देश का पालन किया। सुरिंदर कुमार के तुरंत लिए गए एक्‍शन की वजह से पोलिंग ऑफिसर की जान बचसई जा सकी।