जम्मू-कश्मीर में कड़ाके की ठंड, द्रास में पारा -31 डिग्री

जम्मू कश्मीर में भारी बर्फ़बारी और समूचे उत्तर भारत में हो रही छिटपुट बारिश की वजह से उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का दौर जारी है. कश्मीर में दो महीने से भी ज्यादा समय से शीतलहर का प्रकोप है। इस बीच दुनिया के दूसरे सबसे ठंडे इलाके द्रास में पारा शून्य से 31 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया है। मौसम विभाग ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।

मौसम विभाग के अनुसार करगिल जिले के द्रास इलाके में रविवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से 31.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। जम्मू-कश्मीर के दूरस्थ इलाके में रविवार को अधिकतम तापमान शून्य से नीचे 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं लेह जिले में बीती रात पारा गिरकर शून्य से 15.9 डिग्री सेल्सियस नीचे जबकि रविवार को अधिकतम तापमान शून्य से दो डिग्री नीचे दर्ज किया गया था।

श्रीनगर में रविवार रात को न्यूनतम तापमान शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है, जो शनिवार रात के तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस से दो डिग्री कम है। जम्मू कश्मीर के दूसरे इलाके भी अतिशीत की मार झेल रहे हैं. कश्मीर के काजीगुंड में पारा लुढ़ककर शून्य से 5 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया है जबकि नजदीकी कोकेरनाग कस्बे में रविवार रात को तापमान शून्य से नीचे 3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा कस्बे में पारा शून्य से 6.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है जो शनिवार रात को शून्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस नीचे था।श्रीनगर में रविवार रात को न्यूनतम तापमान शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। उत्तर कश्मीर के मशहूर स्की रिजॉर्ट गुलमर्ग में रविवार रात पारा लुढ़ककर शून्य से 12.6 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया है जबकि दक्षिण कश्मीर के पर्यटक स्थल पहलगाम में तापमान शून्य से 13.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है।