जम्‍मू-कश्‍मीर: राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक आज करेंगे बाबा फर्बानी के पहले दर्शन

जम्‍मू और कश्‍मीर के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक बाबा बर्फानी के पहले दर्शन करेंगे. इस मौके पर राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक के साथ जम्‍मू और कश्‍मीर सूबे के आला अधिकारी भी मौजूद होंगे. बाबा बर्फानी के दर्शन के बाद राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक सूबे के आला अधिकारियों के साथ अमरनाथ यात्रा की तैयारियों एवं व्‍यवस्‍थाओं की समीक्षा करेंगे. जिसके बाद, पवित्र गुफा पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए बाबा बर्फानी के दर्शन कर सकेंगे.

उल्‍लेखनीय है कि बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए पहुंचे चार जत्‍थों को जम्‍मू के बेस कैंप से अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना कर दिया गया है. श्रद्धालुओं का पहला जत्‍था रविवार सुबह जम्‍मू के बेस कैंप से बालटाल और पहलमाग बेस कैंप के लिए रवाना हो चुका है. श्रद्धालुओं के दोनों जत्‍थे रविवार रात्रि बालटाल और पहलगाम बेस कैंप पर पहुंच चुके हैं. वहीं यात्रियों के दो जत्‍थों को सोमवार तड़के पहलगाम और बालटाल बेस कैंप के लिए रवाना किया गया है.

अमरनाथ यात्रा से जुड़े वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, श्रद्धालुओं का पहला जत्‍था रविवार तड़के करीब 4:50 बजे जम्‍मू बेस कैंप से बालटाल के लिए रवाना किया हुआ था. जिसमें कुल 1051 श्रद्धालु शामिल थे. इन श्रद्धालुओं में 793 पुरुष, 203 महिलाएं, 10 बच्‍चे, 45 पुरुष साधू और 1 महिला साधू शामिल थी. उन्‍होंने बताया कि 1183श्रद्धालुओं का दूसरा जत्‍था जम्‍मू बेस कैंप से रविवार सुबह करीब 5:10 बजे पहलगाम के लिए रवाना हुआ था.

उन्‍होंने बताया कि पहलगाम के लिए रवाना हुए दूसरे जत्‍थे में कुल 1183 श्रद्धालु शामिल थे. जिसमें 1046 पुरुष, 130 महिलाएं, 7 बच्‍चे शामिल थे. श्रद्धालुओं का दूसरा जत्‍था देर रात्रि पहलगाम बेस कैंप पहुंच चुका था. उन्‍होंने बताया कि अमरनाथ यात्रा के लिए बलटाल और पहलगाम पहुंच चुके श्रद्धालुओं के इन दोनों जत्‍थों ने बाबा बफार्नी की तरफ अपनी पैदल यात्रा शुरू कर दी है. अमरनाथ गुफा के करीब पहुंचने के बाद इनको एडवांस बेस कैंप में रोका जाएगा. राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक द्वारा बाबा बर्फानी के दर्शन के बाद इन श्रद्धालु को आगे बढ़ने की इजाजत दी जाएगी.